नगर निगम स्कूलों में आयेाजित करेगा प्रतियोगिताएं

1 से 31 दिसंबर तक होगा स्कूलों का मूल्यांकन

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण में इस बार भरपूर अंक मिलें और किसी भी स्तर पर शहर के लोग नगर निगम की तैयारियों से निराश न हों। इसके लिए निगम ने इस बार शहर के स्कूलों को चमकाने की तैयारी कर रहा है। जिसके तहत पहले कंपोस्टिंग प्लांट की शुरुआत की गई और अब निगम स्कूलों के बीच स्वच्छता प्रतियोगिता का आयोजन कराने जा रहा है।

104 स्कूलों में प्रतियोगिता

नगर निगम द्वारा शहर के 104 स्कूलों में स्वच्छता प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए निगम ने तीन कैटगरी में स्कूलों का चयन किया है। जिसमें सरकारी स्कूल, प्राइवेट स्कूल और मान्यता प्राप्त स्कूल शामिल हैं। गत वर्ष भी निगम द्वारा यह प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, लेकिन केवल 9 स्कूलों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया था।

20 पैरामीटर्स पर मूल्यांकन

सेनिट्रेशन के संबंध में स्टाफ को जानकारी

इन स्कूलों में स्वच्छता प्रतियोगिता निगम द्वारा तय किए गए 20 पैरामीटर्स पर आयोजित होगी। इन पैरामीटर्स को पूरा करने वाले स्कूलों को बेस्ट स्कूल के अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

प्रतियोगिता के लिए जरूरी मानक

क्लॉसरूम में हरे व नीले रंग के डस्टबिन की उपलब्धता

सेनिट्रेशन कैंप की स्थिति

साफ-सफाई जागरूकता संबंधी पोस्टर

कंपोस्टिंग यूनिट की स्थिति

सफाई कर्मचारियों की संख्या

स्कूलों के मैदान समेत कैंटीन की स्थिति

कंपोस्टिंग प्लांट मुख्य आधार

नगर निगम के अभियान के तहत 18 सितंबर से शुरू हुई कंपोस्टिंग यूनिट लगाने की प्रक्रिया के तहत शहर के 104 स्कूलों में यूनिट की स्थापना की जा चुकी है। इनमें 13 स्कूल ऐसे हैं, जो इस अभियान से पहले ही कंपोस्टिंग यूनिट लगा चुके हैं। ऐसे में इस बार कंपोस्टिंग यूनिट पर निगम का विशेष ध्यान है।

स्वच्छता प्रतियोगिता का आयोजन स्कूली बच्चों तक स्वच्छता का संदेश पहुंचाने और स्कूल प्रागंण को साफ रखने के लिए किया जा रहा है। 31 दिसंबर तक निगम और प्रशासन की टीम इन स्कूलों का मूल्यांकन करेगी।

मनोज त्रिपाठी, नोडल अधिकारी

Posted By: Inextlive