- हाउस टैक्स बकाएदारों पर शिकंजा कसने की तैयारी

- जोनवार अपलोड किया जाएगा बकाएदारों का डाटा

LUCKNOW: नगर निगम की ओर से हाउस टैक्स बकाएदारों पर और अधिक शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी गई है। एक तरफ तो बकाएदारों के खिलाफ कार्रवाई कर उनसे हाउस टैक्स की वसूली की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ टैक्स न जमा करने वालों के नाम निगम की वेबसाइट में अपलोड किए जाएंगे। यह कदम जोनवार उठाया जाएगा।

भारी भरकम टैक्स बाकी

निगम के सभी जोन में सैकड़ों लोगों पर हाउस टैक्स बाकी है। हाउस टैक्स न जमा होने के कारण निगम को राजस्व संबंधी नुकसान हो रहा है साथ ही शहर में होने वाले विकास कार्यो पर भी असर पड़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए हाल में ही बकाएदारों के खिलाफ जोनवार अभियान शुरू किया गया है। अभी तक तीन दर्जन से अधिक मकानों को सील किया जा चुका है, जबकि करोड़ों रुपये बकाये टैक्स को जमा भी कराया जा चुका है।

वेबसाइट में अपलोड

कई ऐसे भी बकाएदार हैं, जिन्होंने नोटिस मिलने के बाद भी हाउस टैक्स और ब्याज जमा नहीं किया है। ऐसे हाउस टैक्स बकाएदारों को जनता के सामने लाने के लिए अब इन सभी के नाम वेबसाइट में अपलोड किए जाएंगे। सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे लोग अपने-अपने जोन में ऐसे बकाएदारों की लिस्ट तैयार करें, जिन्होंने बार-बार नोटिस दिए जाने के बाद भी हाउस टैक्स जमा नहीं किया है। वेबसाइट में उनके नाम अपलोड करने से पहले निगम की ओर से सभी को आखिरी चेतावनी भी दी जाएगी। अगर इसके बाद भी हाउस टैक्स जमा नहीं होता है तो फिर इनके नाम वेबसाइट में अपलोड कर दिए जाएंगे।

वर्जन

यह बात सही है कि हाउस टैक्स बकाएदारों पर शिकंजा कसा जाएगा। ऐसे बकाएदारों के नाम निगम की वेबसाइट में अपलोड किए जाएंगे, जो बार-बार नोटिस दिए जाने के बाद भी टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive