मोहिद्दीनपुर स्थित किसान इंटर कॉलेज का है मामला

स्कूल ने छात्र की जांच के लिए पुलिस को सौंपा पत्र

Meerut। यूपी बोर्ड परीक्षा में शनिवार को मोहिद्दीनपुर स्थित किसान इंटर कॉलेज में मुन्ना भाई का मामला सामने आया है। डीआईओएस की चेकिंग में इस मामले का खुलासा हुआ। शक के आधार पर पुलिस को छात्र का वैरिफिकेशन करने के लिए स्कूल की ओर से पत्र जारी कर दिया गया हैं। हालांकि हाई स्कूल और इंटर की दोनों पालियों की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई।

यह है मामला

मोहिद्दीनपुर स्थित किसान इंटर कॉलेज में सुबह की पाली में चल रही हाई स्कूल सामाजिक शास्त्र की परीक्षा के दौरान डीआईओएस गिरजेश कुमार चौधरी सचल दस्ते की चेकिंग के लिए पहुंचे थे। यहां दीपक वर्मा पुत्र रोहताश सिंह परीक्षा दे रहा था। डीआईओएस ने जब दीपक का एडमिट कार्ड चेक किया तो उसमें फोटो अलग से लगा हुआ था जबकि कम्प्यूटराइज्ड फोटो भी काफी हल्का दिखाई दिया। नाम पूछने पर उक्त परीक्षार्थी ने अपना नाम अजय वर्मा बताया। संदेह बढ़ने पर उक्त परीक्षार्थी से आईडी मांगी गई लेकिन परीक्षार्थी के पास आईडी प्रूफ के तौर पर भी कुछ नहीं मिला। यही नहीं परीक्षार्थी की मोटर साइकिल न तो नंबर था और न ही उसके कागजात थे। परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक की ओर से परतापुर थाने मे वैरिफिकेशन के लिए पत्र दिया गया है। जबकि बाइक भी पुलिस के सुपुर्द कर दी गई हैं।

4860 परीक्षार्थियों ने छोड़ी सामाजिक शास्त्र की परीक्षा

शनिवार को पहली पाली में हुई हाई स्कूल की सामाजिक शास्त्र की परीक्षा में 4860 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जबकि इसके लिए कुल 45577 छात्र पंजीकृत थे। वहीं 40717 छात्रों ने परीक्षा दी। इसी पाली में हुई इंटर की सैन्य विज्ञान की परीक्षा में कुल 32 परीक्षार्थियों में से 30 छात्र उपस्थित रहे जबकि दो अनुपस्थित रहे।

आसान रहा पेपर

इंटर व हाई स्कूल की दोनों ही पालियों में हुई परीक्षा का प्रश्न पत्र आसान रहा। पहली पाली में सामाजिक शास्त्र व सैन्य विज्ञान के प्रश्न पत्र व दूसरी पाली में इंटर का भौतिक विज्ञान सेकेंड व एकाउंट व बुक कीपिंग के प्रश्न पत्र को छात्रों ने आसान बताया।

प्रश्न पत्र आसान था। सभी प्रश्न सिलेबस से ही आएं थे। हल करने में कोई दिक्कत नहीं हुई.

मुस्कान

भौतिक विज्ञान सेकेंड पेपर, फ‌र्स्ट पेपर से आसान रहा। इसमें कोई मुश्किल सवाल नहीं पूछा गया।

मानसी

परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से हुई। किसी भी सेंटर पर नकल नहीं मिली। संदेह के आधार पर किसान इंटर कॉलेज में परीक्षा दे रहे दीपक नामक परीक्षार्थी की जांच के लिए पुलिस को पत्र दे दिया गया है।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ

Posted By: Inextlive