RANCHI: राजधानी के कांके में 17 फरवरी को महिला बैंककर्मी पूजा प्रकाश (36) की संदेहास्पद स्थिति में मौत मामले में पुलिस पर एकतरफा कार्रवाई करने का आरोप लग रहा है। मृतका के परिजनों का कहना है कि पुलिस को मामले में हत्या से संबंधित प्राथमिकी दर्ज करने का आवेदन उसकी मां लक्ष्मी साहू ने कांके थाना में दिया था। लेकिन, आजतक उस मामले में पुलिस यूडी केस को हत्या की प्राथमिकी में तब्दील नहीं की है। परिजनों का कहना है कि पूजा को अक्सर नि:संतान होने का ताना दिया जाता था। गौरतलब हो कि मृतका पूजा आइडीबीआइ बैंक की बरियातू शाखा में एक सेक्शन की इंचार्ज थी। पति अखिलेश मंगलम भी बैंकर हैं और आइडीबीआइ बैंक की मुरी शाखा में कार्यरत हैं। पूजा कांके के अरसंडे बोड़ेया रोड स्थित लवण्या अपार्टमेंट के फ्लैट संख्या-120 में किराए के मकान में पति के साथ रहती थी।

पति ने ही पूजा को मार डाला

मृतका के पिता गोरखनाथ साहू रांची यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्र विभाग में पूर्व एचओडी रहे थे। उनका और परिजनों का आरोप है कि अखिलेश मंगलम ने ही पीट-पीटकर पूजा को मार डाला। इसके बाद साक्ष्य छुपाने की नियत से बिना कांके थाना को सूचना दिए शव लेकर रिम्स चला गया। रिम्स में इलाज कराने की कोशिश की, लेकिन चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया था। मृतका के मामा रमेश लाल गुप्ता ने भी पुलिस को बयान दिया है कि उन्होंने शव को देखा था। पुत्री के कान और शरीर पर कई जगह चोट और खून के निशान थे।

4 साल पहले हुआ था लव मैरेज

पिता गोरखनाथ ने बताया कि उनकी बेटी का अखिलेश के साथ चार साल पहले लव मैरेज हुआ था। अखिलेश और पूजा एक ही बैंक में काम करते थे। दोनों की दोस्ती प्यार में बदलने के बाद लव मैरेज हुआ। बेटी की इच्छा अनुसार शादी कर दी थी। यह एक अंतरजातीय विवाह था। शादी के बाद बच्चा नहीं होने पर भी अखिलेश प्रताडि़त करता था।

बार-बार मांगता था दहेज

पिता ने कहा है कि मेरी पुत्री से उसके पति द्वारा बार-बार दहेज मांगा जाता था। इसके अलावा वेतन का पूरा पैसा देने का दबाव भी बनाया जाता था। छोटी-छोटी बातों पर मारपीट की जाती थी। मामा आरएल गुप्ता ने कहा कि अखिलेश अक्सर पूजा के साथ मारपीट करता रहता था। कई बार परिवार के लोगों ने समझा-बुझा कर मामला शांत कराया था। 17 फरवरी की रात अखिलेश ने हत्या कर दी और सभी जगह प्रचार किया कि फांसी लगाकर पूजा ने खुदकुशी कर ली है।

वर्जन

यह मामला मेरे संज्ञान में भी आया है। इसकी जांच डीएसपी लेवल के पदाधिकारी से कराई जाएगी।

अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची

Posted By: Inextlive