तीन दिन के भीतर दो ने गंवाई जान, तीन अन्य हुए जख्मी

न कोर्ट के आदेश का असर न पुलिस की हनक का

ALLAHABAD: हाई कोर्ट तक आदेश दे चुका है कि हर्ष फायरिंग पर हर हाल में रोक लगायी जाय। प्रदेश सरकार ने पुलिस को आदेश दे रखा है कि हर्ष फायरिंग की सूचना पर कार्रवाई करे। इनके बाद भी न हर्ष फायरिंग रुक रही है और न ही इसमें जान गंवाने का सिलसिला। इलाहाबाद में तीन दिन के भीतर विवाह के दौरान फायरिंग में एक मासूम समेत दो लोग जान से हाथ धो चुके हैं और तीन को अस्पताल पहुंच जाना पड़ा है।

जयमाल से पहले पसरा मातम

बारा थाना क्षेत्र के डाडो गांव में रविवार की रात हर गोविंद मिश्रा के घर बारात आयी हुई थी। परिवार उनकी भांजी के जयमाल की तैयारी में व्यस्त था। तभी अचानक हुई फायरिंग से दुल्हन के बगल में खड़े उसके चचेरे भाई के सीने में गोली जा लगी। इससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। इससे मातम पसर गया। भगदड़ की स्थिति बन गयी। रोना-पीटना शुरू हो गया।

ननिहाल से हो रही थी

खीरी थाना क्षेत्र के रेंगा गांव निवासी सुरेश तिवारी की पुत्री विद्या तिवारी की शादी करछना थाना क्षेत्र के ककरम गांव निवासी गुरु प्रसाद शुक्ला के पुत्र विनय शुक्ला से तय हुई थी। शादी लड़की के घर से नहीं बल्कि बारा थाना क्षेत्र के डाडो गांव स्थित उसके ननिहाल से होनी थी। शादी की जिम्मेदारी दुल्हन के मामा हरगोविंद मिश्रा को सौंपी गई थी। रविवार को करछना के ककरम गांव से बारात डाडो गांव पहुंची। जहां बारातियों का भरपूर स्वागत किया गया। बारात के बाद स्टेज पर जयमाल की तैयारी चल रही थी। शादी में शामिल होने पहुंचा दुल्हन का चचेरा भाई खीरी के पालपट्टी गांव निवासी 20 वर्षीय सर्वेश तिवारी दुल्हन के बगल में खड़ा था। तभी दुल्हन के मामा हरगोविंद मिश्र के मृतक भाई के साले चित्रकूट के गेंहुर गांव निवासी अजय पांडेय ने राइफल से फायर कर दिया। राइफल से निकली गोली दुल्हन के बगल में खड़े युवक सर्वेश तिवारी के सीने में जा लगी। आनन-फानन में युवक को एसआरएन ले जाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया।

हत्या का आरोप

युवक की मौत का कारण हर्ष फायरिंग बताया गया। वहीं मृतक युवक सर्वेश तिवारी के चचेरे भाई पारसनाथ तिवारी ने हत्या का आरोप लगाया। उन्होंने पुलिस को लिखित तहरीर दी। इसमें कहा गया कि उनके भाई की मौत हर्ष फायरिंग में नहीं हुई है, बल्कि उसे गोली मारी गई है। पारसनाथ ने पुलिस को बताया कि शादी समारोह के दौरान दुल्हन के मामा के साले अजय ने सर्वेश से कुछ सामान मंगाया। जिस पर सर्वेश ने सामान लाने से मना कर दिया। बस इसी बात को लेकर अजय पांडेय ने गोली मार दी। चचेरे भाई की तहरीर पर पुलिस ने चित्रकूट निवासी अजय पांडेय के खिलाफ धारा 302 में हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस छानबीन कर रही है।

जानलेवा हर्ष फायरिंग

27 अप्रैल 2018

सोरांव थाना क्षेत्र के रंगपुरा गांव में हर्ष फायरिंग के दौरान गोली लगने से पांच साल के मासूम की जान चली गई।

अप्रैल 2018

सोरांव के जमुई गांव में द्वारचार के समय हुई हर्ष फायरिंग में गोली लगने से महिला घायल।

मई 2017

घूरपुर के चितौरी गांव में तिलकोत्सव के दौरान हर्ष फायरिंग में गोली लगने से दो लोग घायल।

मई 2016

लालापुर के जगदीशपुर गांव में द्वारचार के समय हर्ष फायरिंग में गोली लगने से दुल्हन के चाचा झल्लर की मौत।

अप्रैल 2016

मेजा के उन्नौर गांव में जयमाल के वक्त हर्ष फायरिंग में गोली लगने से बाराबंकी के 11 वर्षीय आशीष की मौत।

नवंबर 2015

नवाबगंज के चकरावा गांव में बारात विदाई से पूर्व दुल्हे संग बधाई पूजन के दौरान हर्ष फायरिंग में गोली लगने से दूल्हे के पिता की मौत।

Posted By: Inextlive