एल्गिन रोड पर रहते थे, घर के भीतर की संदिग्ध हाल में लगी थी गोली

जार्ज टाउन के प्राइवेट हास्पिटल में इलाज के दौरान तोड़ा दम

ALLAHABAD: शहर के नामचीन कारोबारी सुशील सेठ बग्गा उर्फ राजीव को संदिग्ध परिस्थितियों में घर के भीतर ही गोली लग गई। गंभीर अवस्था में उन्हें इलाज के लिए जार्जटाउन स्थित एक निजी अस्पताल ले जाया गया। यहां देर रात उपचार के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। इस घटना से स्व। बग्गा का पूरा परिवार और फ्रेंड सर्किल के लोग सन्नाटे में आ गये। गोली लगने की सूचना से ही पूरा परिवार सदमे में था। देर रात मौत की सूचना से घर में रोना-पीटना मच गया। इसके बाद संवेदना व्यक्त करने के लिए लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। इस घटना की जानकारी पुलिस को परिवारवालों की तरफ से नहीं दी गयी और न ही उन्हें किसी सरकारी हॉस्पिटल में ले जाया गया। पुलिस को सोशल मीडिया से इसका पता चला तो वह हॉस्पिटल पहुंची।

जमीन पर तड़प रहे थे

सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के एल्गिन रोड निवासी सुशील सेठ बग्गा उर्फ राजीव शहर के एक नामचीन कारोबारी रहे हैं। बताया जाता है कि शुक्रवार को वह घर के एक कमरे में थे। करीब साढ़े दस बजे अचानक उनके कमरे से गोली चलने की आवाज आयी, तो घर में मौजूद पत्नी आरती बग्गा तेजी से कमरे की तरफ दौड़ीं। कमरे में जाकर देखा तो राजीव जमीन पर पड़े तड़प रहे थे। पत्नी ने बेटे भरत बग्गा को फोन कर घटना के बारे में बताया। कुछ ही देर में वह भी पहुंचे और आनन-फानन में पिता को जार्ज टाउन क्षेत्र स्थित एक प्राइवेट हॉस्पिटल में ले जाकर भर्ती कराया।

आर-पार हो गई थी गोली

राजीव बग्गा को गोली कनपटी पर लगी थी और आरपार हो गयी थी। परिवार के सदस्यों का कहना था कि असलहा साफ करते समय हादसा हो गया। डॉक्टर्स की राय इससे इतर थी। उनका मानना था कि जिस स्थान पर गोली लगी और जैसे आरपार हो गयी वह हादसा होने की संभावना कम है। कारोबारी को गोली कैसे और किन परिस्थितियों में लगी ये किसी को नहीं पता। परिवार के सदस्यों के घटना के बाद घर बंद करके हॉस्पिटल पहुंच जाने के चलते पुलिस स्पॉट का निरीक्षण भी समाचार लिखे जाने के समय तक नहीं कर पायी थी।

पुलिस को नहीं दी जानकारी

राजीव को गोली लगने के बाद परिजनों ने उन्हें इलाज के लिए हॉस्पिटल में एडमिट तो कराया। लेकिन घटना की जानकारी स्थानीय पुलिस को नहीं दी। परिवार वालों ने इस बात को पुलिस से छुपाए रखा। सिविल लाइंस इंस्पेक्टर शिव मंगल सिंह ने बताया कि घटना की जानकारी परिवार वालों ने नहीं दी। किसी तरह जानकारी होने पर पुलिस हॉस्पिटल पूछताछ के लिए गई थी। मगर उस वक्त कारोबारी का ऑपरेशन चल रहा था और परिवार वाले भी काफी परेशान थे। जांच पड़ताल के लिए घर पहुंचने पर ताला लगा हुआ था। परिवार के तरफ से रिपोर्ट दर्ज करने के लिए कोई तहरीर भी नहीं दी गयी है। इससे पुलिस इस मामले में एक कदम भी आगे नहीं बढ़ पायी।

खुशमिजाज स्वभाव के थे बग्गा

इन दिनों सिविल लाइंस में स्थित टॉप ऑफ द टॉउन नामक गिफ्ट शॉप तक सिमट गया बग्गा कुछ सालों पहले तक बड़े व्यापारी माने जाते थे। घटना के बाद अफवाह उड़ी कि कर्ज में डूबे होने के चलते उन्होंने खुदकुशी की है। लेकिन, परिवार के सदस्यों का कहना था कि ऐसा कुछ नहीं था। फैमिली की इकोनॉमिक कंडीशन साउंड थी। 56 साल की उम्र में भी उनके चेहरे पर भी ऐसा कोई भा नहीं दिखता था। इसके बाद भी ऐसा कैसे हुआ? यह बड़ा सवाल बन गया है। इस सवाल का जवाब पुलिस भी खोजने की कोशिश में लगी थी।

पुलिस कराएगी बॉडी का पोस्टमार्टम

हालांकि बग्गा के परिवार के सदस्य इसे हादसा बता कर पुलिस से दूरी बनाने की कोशिश में लगे थे लेकिन पुलिस ने मौत पुष्ट हो जाने के बाद बॉडी का पोस्टमार्टम कराने का फैसला लिया। सीओ सिविल लाइंस श्रीश चंद का कहना था कि बॉडी को पुलिस कस्टडी में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। इसके आगे की कार्रवाई परिवार की तरफ से तहरीर मिलने के बाद की जाएगी।

बंटवारे के समय पाकिस्तान से आया था परिवार

सुशील सेठ बग्गा का परिवार देश आजाद होने के बाद पाकिस्तान से आकर इलाहाबाद में बसा था। उन्होंने कई फील्ड में व्यापार किया। अपना पेट्रोल पम्प, फाइनेंस कंपनी के साथ लोकल लेवल के एक समाचार पत्र का मालिकाना हक जैसा कारोबार रहा। वक्त के साथ सब कुछ सिमटता चला गया। वर्तमान में सब कुछ एक दुकान तक सिमट गया था। परिवार में पत्‍‌नी के अलावा एक बेटा और एक बेटी है। सूचना पाकर उनके चचेरे भाई जो इलाहाबाद में ही रहते हैं, अस्पताल पहुंच गये थे।

10.00

बजे सुबह कमरे में अकेले मौजूद थे बग्गा

10.30

बजे पत्‍‌नी आरती बग्गा ने सुनी गोली की आवाज, कमरे में पहुंचीं

10.32

पर आरती ने फोन करके बेटे को घटना की सूचना दी

11.00

सुबह उन्हें जार्जटाउन के प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया

3.00

बजे दोपहर में गोली निकालने के लिए शुरू हुआ आपरेशन

9.30

बजे रात अस्पताल में तोड़ दिया दम

घटना के बारे में परिवार वालों से पूछताछ की जा रही है। गोली किन परिस्थितियों में चली है, इस बारे में पता लगाया जा रहा है। अगर परिवार वाले कोई तहरीर देते हैं तो उस आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

-नितिन तिवारी, एसएसपी

Posted By: Inextlive