सरायइनायत का रहने वाला था मृतक, घर से किसे मिलने जाना बताकर निकला था

हत्या के कारणों का पता नहीं, बाइक मिली स्पॉट से 20 मीटर दूर

ALLAHABAD: झूंसी से लगे सराय इनायत एरिया के रहने वाले युवक की हत्या के बाद बॉडी वरुणा नदी के किनारे फेंक दिया। बाइक के नंबर से युवक के घरवालों तक तो पुलिस पहुंच गयी लेकिन, देर रात तक यह पता नहीं चला कि उसका गला रेतने वाले कौन थे और क्यों उन्होंने यह कदम उठाया। पुलिस ने बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। तहरीर के अभाव में देर शाम तक रिपोर्ट दर्ज नहीं की गयी थी। पुलिस मृतक का डिटेल जुटाने के साथ उसके घरवालों से सम्पर्क करके कारण जानने के प्रयास में लगी थी।

भोर में निकल लोगों ने देखा

मृतक का नाम ननकऊ यादव था। वह सराय इनायत थाना क्षेत्र के तिवारीपुर गांव का रहने वाला था। उसकी बॉडी घर से करीब 40 किलोमीटर दूर सरायममरेज थाना क्षेत्र में वरुणा नदी पुल के पास मिली। भोर में निकले लोगों ने सड़क किनारे एक अपाचे बाइक पड़ी देखी तो अनहोनी का शक हुआ। आसपास और कुछ नहीं होने से कुछ लोग इसे इग्नोर करके निकल गये। कुछ लोग वरुणा नदी की तरफ बढ़े तो वहां युवक की गला रेतकर फेंकी गई बॉडी देखकर सन्नाटे में आ गये। गांव के लोगों ने इसकी सूचना डॉयल 100 को दी तो लोकल पुलिस मौके पर पहुंची। हत्या करके बॉडी फेंके जाने की सूचना पर देखते ही देखते ग्रामीणों की भीड़ लग गयी। तलाशी लेने पर मृतक के पास ऐसा कुछ नहीं मिला जिससे उसकी पहचान हो सके।

एसपी गंगापार समेत कई अफसर पहुंचे

मर्डर की सूचना मिलते ही एसपी गंगापार सुनील कुमार सिंह, सीओ हंडिया और थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। डॉग स्क्वॉड प्रभारी अजय कु मार सिंह, फोरेंसिक टीम प्रभारी जाकिर हुसैन भी पहुंच गए। इन सभी ने स्पॉट से एवीडेंस कलेक्ट किया। इसके बाद पुलिस ने बॉडी को कब्जे में लेकर पंचनामा भरा और उसे पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया।

बाइक ने दिया मृतक का पता

मृतक की पहचान में जुटी पुलिस को मौके से मिली अपाचे बाइक पर पड़ा नंबर एक संभावना के रूप में नजर आया। नंबर ट्रेस करने पर पता चला कि वह मिर्जापुर जनपद के अदलहाट थाना क्षेत्र के इब्राहिमपुर गांव निवासी अनवारी बेगम पत्‍‌नी अजीमुल्ला कुरैसी के नाम रजिस्टर्ड है। पुलिस ने मोबाइल नंबर ट्रेस करके महिला से सम्पर्क किया तो उसने बताया कि बाइक उसने कुछ महीने पहले ही सराय इनायत थाना क्षेत्र के तिवारीपुर गांव के रहने वाले ननकऊ यादव पुत्र बिजली यादव को बेच दी है। इसके बाद पुलिस ने सराय इनायत थाने से सम्पर्क किया और सूचना मृतक के परिवारवालों तक पहुंचायी। ननकऊ की हत्या की सूचना से पूरा परिवार सन्नाटे में आ गया। सराय इनायत पुलिस की पूछताछ में परिवार के लोगों ने बताया कि वह शुक्रवार की शाम पांच बजे घर से छिबैया गांव जाना बताकर निकला था। घर से निकलने से पहले उसके पास किसी का फोन आया था। परिवार के सदस्य इसके अलावा कुछ बता नहीं सके। के एक युवक ने फोन कर बुलाया था। इसके बाद वह लौटकर कुछ देर में आने की बात करते हुए बाइक लेकर निकल गया। देर रात तक घर नहीं लौटा, तो काफी खोजबीन की। परिजनों ने अभी पुलिस को किसी प्रकार का कोई तहरीर नही दिया है।

कैसे पहुंचा 40 किलोमीटर दूर

परिवार के सदस्यों के अनुसार ननकऊ थोड़ी देर में घर लौटना बताकर बाइक से निकला था। इसके बाद से उसका कुछ पता नहीं चला। बताया जाता है कि वह बिजनेस करता था। कौन सा बिजनेस करता था? इस सवाल का जवाब नहीं मिला। उधर, स्पॉट का सीन बता रहा था कि उसकी हत्या किसी अकेले सख्श ने नहीं की है। स्पॉट पर कुछ और लोग रहे होंगे। वे कौन थे, इसका पता लगाने के लिए पुलिस मोबाइल लोकेशन से सुराग जुटाने में लगी थी।

मृतक की पहचान हो गयी है। परिवार वालों से पूछताछ करके उसका नंबर लिया गया है। कॉल डिटेल ट्रेस करने की कोशिश की जा रही है। परिवार के लोगों से पूछताछ की जाएगी ताकि हत्यारों का कोई सुराग मिले। जल्द से जल्द घटना के खुलासे का पूरा प्रयास होगा।

-सुनील कुमार सिंह,

एसपी गंगापार

Posted By: Inextlive