- सिटी के सभी बैंक में चौथे दिन भी नोट एक्सचेंज कराने वालों की लगी रही लाइन

GORAKHPUR: पांच सौ और एक हजार के नोट के बंद होने के कारण लोगों की दिनचर्या बुरी तरह प्रभावित हुई है। घर के डाइनिंग टेबल से लेकर ऑफिस तक नोट के ही चर्चे हो रहे हैं। शनिवार को भी पुराने नोट देकर नए नोट लेने के लिए लोग सिटी के बैंकों में दिनभर लाइन में लगे रहे। लोगों का कहना था कि उन्हें खर्च के लिए खुदरा पैसे चाहिए लेकिन बैंक आने पर भी रुपए नहीं मिल रहे।

95 परसेंट को नहीं मिल रहे छोटे नोट

पांच सौ और एक हजार रुपए एक्सचेंज कराने बैंक आए उपभोक्ताओं ने एक सुर में कहा कि किसी भी बैंक में 50 या 100 के नोट नहीं हैं। कुछ ग्राहकों को छोड़ दिया जाए तो 95 परसेंट ग्राहकों को बड़े नोट के बदले छोटे नोट नहीं मिल रहे हैं। स्थिति इतनी नाजुक हो गई है कि घर के सारे कार्य ठप पड़ गए हैं। हालत यह है कि बैंक में छोटे नोट के करेंसी आए ही नहीं है। जिसके कारण पुराने छोटे नोट को ही वे उपभोक्ताओं को बांट रहे हैं। कुछ बैंक तो 10 रुपए के सिक्के का एक हजार रुपए का बंडल बनाकर उपभोक्ताओं को दे रहे हैं।

कोट्स

पांच सौ और एक हजार के नोट बंद कर मोदी सरकार ने बेहद सराहनीय कार्य किया है, लेकिन छोटे नोट अब तक बैंक में न आने से दिक्कत बढ़ गई है। पहले बैंक को छोटे नोट भेजवा दिए जाने चाहिए थे।

उमेश द्विवेदी, सर्विस मैन

भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदम से नकली नोट के कारोबार पर अंकुश लगाया जा सकेगा। लेकिन वर्तमान में जो स्थिति है, उससे गृहस्थी चलानी मुश्किल हो गई है। हाथ में बड़े नोट होने के बाद भी कुछ नहीं है।

उदय राज, सर्विस मैन

मेरा घर जुबिली सिनेमा रोड के पास है। घर में एक पैसा नहीं है। जो पैसा है भी वह किसी काम का नहीं है। एक्सचेंज कराने के लिए दो घंटे से लाइन में लगा हूं, लेकिन कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है।

जय कुमार राय, बिजनेस मैन

एसक्चेंज कराने आया हूं, लेकिन एक्सचेंज फॉर्म ही नहीं है। कहने को एसबीआई मेन ब्रांच है लेकिन यहां फॉर्म ही नहीं है। एक्सचेंज होगा नहीं तो आज घर में भोजन पकाना मुश्किल हो जाएगा।

राघवेंद्र, बिजनेस मैन

मेरे पास बड़े नोट हैं, छोटे नोट की जरूरत है। मार्केट में खरीदारी करने गई थी, लेकिन कहीं भी बडे़ नोट नहीं चल रहे हैं। एक्सचेंज कराए बगैर गृहस्थी के सामान नहीं खरीद सकती। पता नहीं कब तक इस समस्या से जूझना पड़ेगा।

नेहा यादव, हाउस वाइफ

मुझे विश्वास नहीं था कि इस तरह की समस्या आ जाएगी। टीवी पर देखी थी कि शुक्रवार से एटीएम में पैसा आ जाएगा लेकिन सारे एटीएम बंद पड़े हैं। एक्सचेंज कराने के लिए लाइन में लगी हूं, पता नहीं कब नंबर आएगा।

रानी यादव, हाउस वाइफ

मेरी शादी है, परचेजिंग करना है। घर में एक रुपया नहीं है। जो है भी वह 500 और 1,000 के नोट हैं। वह अब किसी काम का नहीं है। बैंक जा रही हूं, एक्सचेंज कराने, हो जाएगा तो आज परचेजिंग कर लूंगी।

चांदनी, स्टूडेंट

घर में किचन पूरी तरह से डिस्टर्ब हो गया है, राशन खरीदने तक के पैसे नहीं है। बच्ची बीमार है। डाक्टर से दिखाना है। दो घंटे से बैंक में लाइन में लगी हूं, एक्सचेंज हो जाएगा तो आज इलाज हो जाएगा नहीं तो दिक्कत बढ़ जाएगी।

आरती, हाउस वाइफ

Posted By: Inextlive