नैक टीम ने अपनी ही स्टाइल में की एयू के फैसिलिटिज की जांच

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पहुंची नैक की टीम ने बुधवार को विवि का चप्पा-चप्पा छान मारा. नैक टीम ने विवि के रूट प्लान से अलग हटकर अपनी तरह से शिक्षकों, छात्रों और कर्मचारियों से बात की. उन्होंने लॉ फैकेल्टी में ख्यातिलब्ध पुरा छात्रों से भी मुलाकात की. इस दौरान टीम ने कैम्पस और छात्रावासों में जाकर विवि के एकेडमिक पोटेंशियल और वहां की फैसेलिटीज को चेक किया. कई विभागों के मुखिया को उम्मीद थी कि उनके विभाग में टीम जरूर आएगी वहां नहीं पहुंची. टीम उन जगहों पर पहुंची, जहां की उम्मीद कम थी.

पुरा छात्रों से किया इंटरैक्शन

अपने दौरे में टीम ने छात्रावास, पुस्तकालय, विभागों का दौरा किया. टीम के सदस्य सुबह-सुबह ही पुरुष छात्रावास व महिला छात्रावासों की स्थिति देखने पहुंच गए. उन्होंने विवि के गेस्ट हाउस का जायजा लिया. वहां से टीमकेन्द्रीय पुस्तकालय गई. टीम सदस्यों ने वाणिज्य संकाय की लाइब्रेरी देखी और वाणिज्य संकाय के लगभग 40 शोध छात्रों से आधे घंटे तक बातचीत की. दोपहर में टीम एफसीआई भवन गई और वहां उन्होंने विवि के रेन वाटर हार्वेस्टिंग तकनीक को देखा. नैक टीम ने विवि के वाई-फाई सिस्टम और 33 केवी के विद्युत सब स्टेशन का भी जायजा लिया. शाम को नैक की टीम करीब दो घंटे तक लॉ डिपार्टमेंट में थी. इसके पश्चात टीम ने नॉन टीचिंग स्टाफ और विवि के पुरातन छात्रों से फीडबैक लिया.

------

फोटो

70 कमरे का अंतर्राष्ट्रीय छात्रावास

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दो नए छात्रावासों के निर्माण का कार्य पिछले सप्ताह से आरंभ हो चुका है. बुधवार को कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू ने इन निर्माणाधीन छात्रावासों का औचक निरीक्षण किया. कुलपति के साथ विवि के मुख्य अभियंता नवीन सिंह भी थे. इन दो छात्रावासों में एक अंतरराष्ट्रीय छात्रावास और एक पुरुष छात्रावास है. छात्रावासों का निर्माण शताब्दी हॉस्टल और प्रवेश भवन के बीच में किया जा रहा है. दिसम्बर तक बनकर तैयार होने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रावास में 70 कमरे होंगे. इनमें पढ़ाई के लिए विदेश से आने वाले छात्रों को आवास की सुविधा मिलेगी. वहीं शताब्दी हॉस्टल के सामने बन रहे पुरुष छात्रावास में 150 कमरे होंगे. इसमें 300 छात्रों को छात्रावास की सुविधा प्रदान की जाएगी. यह छात्रावास फरवरी 2020 तक पूरी तरह बन कर तैयार हो जाएगा. इसका कुल बजट 19 करोड़ के आसपास है.

Posted By: Vijay Pandey