शिवालयों में कराए जाएंगे रुद्राभिषेक व काल सर्प दोष निवारण के लिए अनुष्ठान

ALLAHABAD: नागदेव के पूजन-अर्चन का सबसे बड़ा त्योहार नागपंचमी बुधवार को यानी आज मनाया जाएगा। इस पर्व पर दारागंज नागवासुकि मंदिर और दरियाबाद स्थित तक्षक तीर्थ बड़ा शिवाला में विशेष अनुष्ठान आयोजित किए जाएंगे। नागवासुकि मंदिर में ब्रह्मा मुहूर्त में भगवान को दूध-लावा चढ़ाकर रुद्राभिषेक की तैयारी देर शाम पूरी हो गई। इस पूजा के बाद कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा। मंदिर के पुजारी पं। श्यामधर मिश्रा ने बताया कि मंदिर परिसर में दिनभर कालसर्प दोष निवारण के लिए अनुष्ठान के लिए भक्तों ने बुकिंग करा रखी है। तक्षक तीर्थ में तक्षक पूजन के बाद रुद्राभिषेक होगा। जबकि शाम को पीठाधीश्वर रविशंकर की अगुवाई में कालसर्प दोष निवारण के लिए अनुष्ठान किया जाएगा।

मेला बढ़ाएगा रौनक

नागपंचमी के अवसर पर जहां नागदेव का दूध-लावा चढ़ाया जाएगा वहीं नागवासुकि, बलुआ घाट, गुडि़या तालाब व तक्षक तीर्थ के आसपास मेला का आयोजन भी होगा। यही वजह है कि मंगलवार को देर शाम से ही संबंधित स्थानों पर बड़े-बड़े झूले, चाट-कार्नर व फास्ट फूड के स्टाल लगा दिए गए हैं।

अखाड़े में उतरेंगे कई पहलवान

नाग पंचमी पर दंगल की भी परंपरा का पालन किया जाएगा। इसके लिए दारागंज स्टेशन के पास स्थित रघुबर व्यायामशाला में सुबह दस बजे से पहलवान दमखम दिखाएंगे। आयोजक तीर्थराज पांडेय ने बताया कि एक दर्जन पहलवान आयोजन में हिस्सा लेंगे। इसी तरह लोक नाथ व्यायामशाला में भी एक दर्जन पहलवानों के बीच जोर आजमाइश होगी।

Posted By: Inextlive