- 25 कॉमर्शियल और हाउस टैक्स वसूली का टारगेट

- छूट की सीमा 15 दिन पहले ही करनी पड़ रही खत्म

देहरादून, लोकसभा चुनाव के चलते नगर निगम को हाउस और कॉमर्शियल टैक्स का टारगेट पूरा करना मुश्किल हो गया है, हालांकि निगम की ओर टारगेट पूरा करने के लिए वार्डो में कैंप लगाकर टैक्स 20 करोड़ रुपये टैक्स वसूली जा चुका है. अगले 15 दिनों में छूट देकर 5 करोड़ का बाकी टारगेट पूरा कर लिये जाने की उम्मीद थी, लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण यह छूट 15 दिन पहले ही फ्राइडे को वापस ली जा रही है. ऐसे में बाकी 5 करोड़ रुपये की वसूल कर टारगेट पूरा करना कठिन हो गया है, हालांकि निगम का कहना है कि किसी भी सूरत में टारगेट पूरा कर लिया जाएगा.

आज से नहीं मिलेगी छूट

फ्राइडे से टैक्स में दिए जाने वाली छूट निगम की ओर से समाप्त की गई है. 31 मार्च तक टारगेट पूरा किया जाना है, हालांकि निगम ने अभी तय नहीं किया कि हाउस और कॉमर्शियल टैक्स पेयर पर कितना जुर्माना लगाया जाएगा.

1 लाख 70 हजार हाउस टैक्स पेयर

निगम की सर्वे के अनुसार शहर में 1 लाख 20 हजार घर और 50 हजार कॉमर्शियल संपत्तियां हैं. यह सर्वे निगम के कर्मचारियों ने घर-घर जा कर किया, लेकिन इस बार कितने नए घर निगम क्षेत्र के अंतर्गत बने हैं, इसका आंकड़ा निगम के पास नहीं है.

पुराने टैक्स पेयर्स को नोटिस नहीं

निगम की ओर से वित्तीय वर्ष में बकायेदारों की सूची तैयार करने और उन्हें नोटिस जारी करने की बात कही गई थी. भले ही निगम ने वित्तीय वर्ष में टारगेट पूरा किया, लेकिन बकायदारों की सूची तैयार नहीं की. जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इस विषय में सवाल किया, तो निगम के अधिकारी कुछ कहने को तैयार नहीं है.

-----

चालू वित्त वर्ष में 25 करोड़ का टारगेट रखा गया है, जिसमें से करीब 20 करोड़ की वसूली हो चुकी है. फ्राइडे से टैक्स में दिए जाने वाली छूट समाप्त की गई है और 15 दिन के भीतर 5 करोड़ की वसूली कर टारगेट पूरा करना है.

पूनम रावत, कर अधीक्षक

Posted By: Ravi Pal