- पांच माह बाद हुई नगर निगम कार्यकारिणी बैठक में 77 प्रस्ताव हुए पास

- गाय पकड़ने पर जुर्माना राशि तय, जलभराव में जरूरत पड़ने किराए पर लेंगे नाव

बरेली : वित्तीय वर्ष के तीन महीने बीतने के बाद अब शहर में विकास कार्यो को रफ्तार मिलेगी। मेयर और नगर आयुक्त के बीच चल रही खींचतान खत्म होने के बाद थर्सडे को हुई नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में शहर के विकास के 77 प्रस्तावों पर सहमति बनी। इसमें शहर की मुख्य सड़कों के निर्माण और मरम्मत के साथ ही नाला सफाई के प्रस्ताव भी शामिल रहे। वहीं सड़कों पर घूम रहे गोवंश पर जुर्माना भी तय किया गया।

नहीं बनाई कक्ष समिति

सुबह करीब 11 बजे मेयर कक्ष में बैठक शुरू होते ही सपा पार्षद अब्दुल कयूम मुन्ना ने कक्ष समिति न बनाए जाने का मुद्दा उठाया। उन्होंने पिछली बैठक का जिक्र करते हुए कहा कि मेयर ने ही कक्ष समिति का गठन होने के बाद कार्यकारिणी की बैठक बुलाने की बात कही थी, लेकिन अब बिना कक्ष समिति गठित किए ही बैठक की जा रही है। हालांकि उनकी इस आपत्ति पर कोई चर्चा नहीं हुई।

जल्द सुधरेंगी शहर की सड़कें

मेयर डॉ। उमेश गौतम की अध्यक्षता में हुई कार्यकारिणी की बैठक में सदस्यों ने बदहाल सड़कों के कारण कांवडि़यों को होने वाली परेशानी का मुद्दा उठाया। इस पर मेयर ने जल्द ही कांवड़ रूट की सड़कों की मरम्मत कराए जाने की बात कही। इसके साथ ही बैठक में 17 सड़कों के निर्माण को भी मंजूरी दी गई।

अगस्त में साफ होंगे नाले

बैठक में शहर के बड़े नालों की सफाई का मुद्दा भी पार्षदों ने उठाया। निर्णय लिया गया कि दो सप्ताह के अंदर टेंडर प्रक्रिया पूरी करके नाले साफ कराए जाएंगे। इससे साफ है कि अब बड़े नालों की सफाई का काम अगले महीने ही शुरू हो सकेगा।

दो बार जुर्माना, फिर एफआईआर

शहर की सड़कों पर घूमने वाले गोवंश पर जुर्माना लगाने को लेकर भी बैठक में निर्णय लिया गया। तय हुआ की पहली बार गाय पकड़े जाने पर 1500 रुपए और बछड़ा पकड़ने जाने पर एक हजार रुपए जुर्माना पशु मालिक से वसूला जाएगा, दूसरे बार गाय या बछड़ा पकड़े जाने पर तीन हजार रुपए जुर्माना लगेगा और तीसरी बार पशु पकड़े जाने पर पशु मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

मछली पालन का प्रस्ताव पास

बैठक में वंडिया, हरुनगला, हैदराबाद उर्फ खड़ौआ, नगरिया परीक्षित स्थित नगर निगम की जमीन पर बने तालाब मछली पालन के लिए दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

तो किराए पर लेंगे नाव

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है, लेकिन अब तक बड़े नालों की सफाई नहीं हुई है। ऐसे में ज्यादा बारिश होने पर शहर में जलभराव की स्थिति बन सकती है। बैठक में निर्णय लिया गया कि ज्यादा जलभराव होने पर यदि जरूरत पड़ी तो नगर निगम किराये पर नाव लेकर शहरवासियों को राहत पहुंचाएगा।

मंडियों के ठेके के प्रस्ताव पास

सब्जी मंडी कुतुबखाना, एलन क्लब, श्यामगंज के नीलामी प्रस्ताव स्वीकृत हुआ, जबकि सीबीगंज की छोटी मंडी के प्रस्ताव को खारिज किया गया। इसका कारण सरकारी बोली छह लाख से कम की बोली लगना बताया गया। पार्षदों ने इसकी नीलामी फिर से कराने की बात कही।

नहीं लगेगा साप्ताहिक बाजार

बैठक में आलमगिरीगंज पार्षद मुकेश सिंघल ने शहर में थर्सडे को लगने वाले साप्ताहिक बाजार का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि इस बाजार से नगर निगम को राजस्व नहीं मिलता है। ऐसे में यह बाजार बंद होना चाहिए। उन्होंने बताया कि इसकी शिकायत उन्होंने सीएम पोर्टल पर भी की है। इस पर नगर आयुक्त सैमुअल पॉल एन ने बताया कि नगर निगम यह बाजार बंद कराएगा। इसके लिए जिला प्रशासन से मजिस्ट्रेट और पुलिस से फोर्स मांगा गया है। बाजार हटाने की कार्रवाई जल्द होगी।

एलआईडी लाइट से जगमग होगा शहर

शहर में लगी सोडियम स्ट्रीट लाइट को हटाकर एलईडी लाइट लगाने का मुद्दा भी बैठक में उठा। मेयर डॉ। उमेश गौतम ने बताया कि शहर में सात हजार लाइटें बदली जानी है। इसके लिए सरकारी फर्म से लाइटें आ भी चुकी हैं, लेकिन निजी कंपनी की लाइटें लगने के विवाद में अभी तक नहीं बदली जा सकी। अब इस पर सहमति बन गई है जल्द ही लाइटें बदली जाएंगी।

एजेंसी हटाएगी अवैध होर्डिग

शहर में अवैध होर्डिग्स और फ्लैक्स के मुद्दे पर चर्चा हुई। सर्वसम्मति से तय हुआ कि यह काम निजी फर्म को दिया जाए, जिसके लिए टेंडर प्रक्रिया से फर्म का चयन हो। मेयर ने कहा कि जब तक फर्म का चयन नहीं होगा तब तक अवैध होर्डिग्स हटाने की जिम्मेदारी अतिक्रमण प्रभारी ही निभाएंगे।

ये रहे मौजूद

बैठक में नगर आयुक्त सैमुअल पॉल एन, उपसभापति अतुल कपूर और नगर निगम के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा कार्यकारिणी की सभी सदस्य मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive