- महेवा बंधे पर एक सप्ताह से बीच रोड पर नगर निगम गिरा रहा कूड़ा

- बारिश में गिरे कूड़े की वजह से रोड पर चलना मुश्किल

- कंप्लेंट होने के बाद भी नहीं मान रहे कर्मचारी

GORAKHPUR : नगर निगम के ड्राइवर्स की कारस्तानी ने जिले के पांच गांवों को शहर से काट दिया है। इन गांवों को शहर से जोड़ने वाले बंधे पर बनी सड़क पर नगर निगम की कूड़ा गाड़ी ने कूड़ा गिरा दिया है। इस वजह से रोड पूरी तरह ब्लॉक हो गई है। इस रास्ते से होकर शहर आने वाले हजारों लोगों को प्रॉब्लम हो रही है। करीब एक सप्ताह से डाले जा रहे कूड़े के चलते रोड के किनारे बसे गांवों में बदबू के चलते लोगों का रहना मुश्किल हो गया है।

पांच गांवों का रास्ता हुआ बंद

इस एरिया के खिरवनियां, झरवां, लहसड़ी, बडगो और डुहियां गांव के लोगों के शहर आने-जाने के लिए यह प्रमुख सड़क है। इन गांवों से शहर आने आने वाले दोनों रास्तों की हालत खराब है। बंधे से रानीबाग होकर आने वाला पूरा रास्ता गड्ढों से भरा पड़ा है, जबकि दूसरे रास्ते पर नगर निगम ने कूड़ा गिराकर रही-सही कसर पूरी कर दी है। टीपी नगर चौराहे से फ् किमी दूर खिरवनियां से बंधे पर नगर निगम ने सिटी का कूड़ा गिराना शुरू कर दिया है। फ्क् दिसंबर की सुबह पहली बार कूड़ा गिराया गया तो पब्लिक ने विरोध किया, लेकिन क् जनवरी की सुबह बारिश हो रही थी, तो नगर निगम की कूड़ा गाड़ी खिरवनियां और झरवां में दो जगह कूड़ा गिरा आई। पब्लिक विरोध करती है तो कूड़ा नहीं गिराते, लेकिन जैसे ही पब्लिक हटती है दूसरी गाड़ी से कूड़ा गिराकर फरार हो जाते हैं।

बीमारियों को भी दावत दे रहा कूड़ा

सड़क पर फैले कूड़े के कारण कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। फिजिशियन डॉ। संदीप श्रीवास्तव की मानें तो इस समय बरसात हुई है, ऐसे में जमीन के कीड़े एक्टिव होकर बाहर आ जाते हैं और कूड़ा मिलने पर फलने-फूलने का मौका मिल जाता है। दूसरी ओर कूड़े में पहले से मौजूद कीटाणु भी सक्रिय हो जाते हैं। कूड़ा सड़ने के बाद जमीन के अंदर जाकर पानी को भी दूषित करता है। इस कूड़े के संपर्क में आने से पेट दर्द, उल्टी, बुखार और खांसी जैसी बीमारियां हो सकती हैं। वहीं कीचड़ में गिरने से कई तरह की स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं।

रोड पर कूड़ा किसी भी हाल में नहीं गिराना चाहिए। ड्राइवर्स ने गलती की है। जांच की जाएगी कि किस ड्राइवर ने रोड पर कूड़ा गिराया है, जांच के बाद कार्रवाई होगी। सुबह जेसीबी भेजकर रोड साफ करा दी जाएगी।

डॉ। अरुण कुमार, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive