नजूल भूमि फ्री होल्ड करने के प्रस्ताव को नगर निगम कार्यकारिणी की मंजूरी

वर्तमान सर्किल रेट से भुगतान करके रजिस्ट्री कराने की सुविधा

हॉस्पिटल और होटलों का रजिस्ट्रेशन शुल्क होगा दोगुना

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: नगर निगम की सोमवार को हुई कार्यकारिणी मिटिंग में कई महत्वपूर्ण फैसले लिये गये। कुछ फैसले इनकम बढ़ाने के लिए हुए। इससे हॉस्पिटल और होटल खोलने के इच्छुक बिजनेसमैन को झटका लगना तय है। कारण रजिस्ट्रेशन टैक्स बढ़ाकर दो गुना कर दिया जाना है। दूसरी तरफ करैलाबाग और गौसनगर में नजूल की जमीन पर निर्माण कराने वाले लोगों के लिए नगर निगम बेहतरीन ऑफर लेकर आया है। इसके मुताबिक वे 'अवैध' का लेबल मिटाकर वैध की कैटेगिरी में आ जाएंगे। इसके साथ ही नगर निगम के बजट को ओके कर दिया जायेगा जो अब सदन में पेश किया जाएगा।

सैकड़ों बसे हैं नजूल भूमि पर

कार्यकारिणी ने एक और महत्वपूर्ण फैसला करैलाबाग और गौस नगर की नजूल जमीन पर भी लिया। इन दोनो एरिया में सैकड़ों लोग ऐसे हैं जिन्होंने इस जमीन पर या तो खुद मकान बनवा लिया है या फिर उन्होंने जमीन किसी दूसरे को बेच दी और उन्होंने स्थायी निर्माण करा लिया। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जमीन नजूल की होने के चक्कर में इस पर स्थायी निर्माण नहीं करा पा रहे हैं। कार्यकारिणी ने इस जमीन को फ्री होल्ड कराने का आप्शन पब्लिक को देने का फैसला लिया। शर्त यह रखी गयी है कि जमीन फ्री होल्ड कराने के लिए उन्हें भुगतान वर्तमान सर्किल रेट से ही करना होगा। तय किया गया कि जिन लोगों ने नजूल की भूमि को बेचा, रजिस्ट्री कराया है, उसमें जिन भी अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

बजट पर हुई चर्चा

वित्तीय वर्ष 2019-20 का मूल आय-व्ययक बजट सोमवार को नगर निगम की कार्यकारिणी के सामने रखा गया। इसमें आय के कुछ स्रोतों में बदलाव के साथ ही चर्चा के बाद कार्यकारिणी सदस्यों ने नगर निगम के मूल आय-व्ययक बजट को मंजूरी दे दी। जिसे अब नगर निगम सदन में रखा जाएगा। मेयर अभिलाषा गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित कार्यकारिणी की बैठक में इनकम बढ़ाने के लिए होटल और हॉस्पिटलों का रजिस्ट्रेशन शुल्क दोगुना करने का निर्णय लिया गया।

कार्यकारिणी के महत्वपूर्ण फैसले

शहर में यूज हो रहे मोबाइल टॉयलेट का किराया घटाकर पांच हजार के स्थान पर तीन हजार होगा

नाला सफाई अभियान की जांच करायी जाएगी

नगर निगम की कार्यकारिणी ने मूल आय-व्ययक बजट 2019-20 को मंजूरी दे दी।

कार्यकारिणी मीटिंग में कार्यकारिणी सदस्य सत्येंद्र चोपड़ा, कमलेश सिंह, अशोक सिंह, नीलम यादव, मिथिलेश सिंह, ओपी द्विवेदी समेत कुल 11 सदस्य मौजूद रहे। नगर आयुक्त डा। उज्जवल कुमार के साथ ही अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

नगर निगम का मूल आय-व्ययक बजट 2019-20

प्रारंभिक अवशेष

एक अरब 73 करोड़ 56 लाख 94 हजार रुपया

अनुमानित आय

7 अरब 28 करोड़ 7 लाख 63 हजार रुपया

कुल आय

9 अरब एक करोड़ 64 लाख 59 हजार रुपया

संभावित व्यय

9 अरब एक करोड़ 63 लाख 64 हजार रुपया

अंतिम अवशेष

95,000 रुपया

जल्द ही लगेगी घंटाघर की घड़ी

कार्यकारिणी सदस्य सत्येंद्र चोपड़ा ने घंटाघर में घड़ी लगाए जाने की मांग की। इसका जवाब देते हुए मेयर ने जानकारी दी कि विधायक निधि से घड़ी की खरीद हो चुकी है। अभी वहां तक पहुंचने में इस्तेमाल होने वाली सीढ़ी दुरुस्त नहीं है। उसे जल्द ठीक कराया जाएगा। इसके बाद घड़ी लगा दी जाएगी।

Posted By: Inextlive