- शहर के तीन पार्को का रिलायंस जियो ने लिया है मेंटीनेंस का जिम्मा

- दो पार्को में फौव्वारा बंद, लाइट्स खराब, नहीं हुई नियमित सफाई व छंटाई

VARANASI

निजी कम्पनियां पार्को के मेंटीनेंस का जिम्मा तो ले लेती हैं, लेकिन निर्धारित रुटीन कार्यो को पूरा करने में हद तक लापरवाही बरतती हैं। उनके वर्कर भी जिम्मेदारी लेने से कतराते हैं। खासकर सिगरा स्थित शहीद पार्क और मैदागिन स्थित कम्पनी बाग पार्क में बंद फौव्वारा व आरओ वाटर सिस्टम, खराब लाइट्स, घासों-पेड़ों की नियमित सफाई व छंटाई नहीं होने से पब्लिक को अपेक्षानुरूप सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। जांच में इस बदहाली की पोल खुलने के बाद नगर निगम ने मेंटीनेंस के लिए जिम्मेदार रिलायंस जियो कम्पनी को नोटिस जारी की है।

'सीएसआर' से कराती हैं मेंटीनेंस

दरअसल, नगर निगम से करार के मुताबिक शहर के शहीद उद्यान पार्क, कम्पनी बाग पार्क और दुर्गाकुंड स्थित आनंद पार्क के सुंदरीकरण और मेंटीनेंस का जिम्मा रिलायंस जियो कम्पनी ने लिया है। कम्पनी अपने कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) फंड से तीनों पार्को का मेंटीनेंस करवाती है। इधर बीच, नगर निगम को काफी शिकायतें मिलीं कि पार्को में तमाम प्रॉब्लम दिखने लगी हैं।

जांच में सच आया सामने

नगर आयुक्त डॉ। नितिन बंसल ने तीनों पार्को का जायजा लिया तो आनंद पार्क में स्थिति कुछ हद तक ठीक मिली, लेकिन अन्य दो पार्को में तमाम कमियां हैं। कहीं लाइट खराब थी तो कहीं फौव्वारा, वाटर पूल में महीनों से काई जमी थी। पेड़ों व घास की छंटाई तक नहीं की गई थी। सफाई की हालत भी काफी खराब थी। यही नहीं, शहीद उद्यान और कम्पनी बाग पार्क में कम्पनी की ओर से तैनात किए गए कर्मचारी तक भी मौजूद नहीं थे। इसपर नगर आयुक्त ने सख्त रुख अख्तियार किया। उनके निर्देश पर कम्पनी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

ये है कम्पनी की जिम्मेदारी

- फौव्वारा संचालन

- झूला लगाना

- पाथवे निर्माण व मरम्मत

- आकर्षक लाइटिंग

- घास-वृक्ष की छंटाई

- नियमित सफाई

एक नजर

- 03 पार्को का मेंटीनेंस कराती है रिलायंस जियो

- 05 साल तक कराना है अनुरक्षण कार्य

- 25 लाख रुपया सालाना मेंटीनेंस का बजट

रिलायंस जियो समय से पार्को का मेंटीनेंस नहीं करा रही है। कम्पनी को नोटिस दी गई है। इसके बाद भी अगर मानक के अनुरूप काम नहीं कराया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

रमेश चन्द्र सिंह, संयुक्त नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive