क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : राजधानी में जैसे-जैसे पारा चढ़ रहा है, पानी की किल्लत भी बढ़ती जा रही है. पीने के पानी के लिए सप्लाई वाटर पर भरोसा करने वालों को भी निराशा हाथ लग रही है, क्योंकि जहां कई इलाकों में पाइपलाइन मिसिंग है तो कहीं पाइपलाइन ही नहीं बिछी है. ऐसे में लोगों को गर्मी के मौसम में पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए रांची नगर निगम ने 'प्लान बी' बनाया है. इसके लिए 24 करोड़ 20 लाख रुपए का बजट रखा गया है. इस राशि से वाटर क्राइसिस को दूर करने के साथ मिसिंग पाइपलाइन को भी जोड़ने का काम किया जाना है.

पानी की होगी रेगुलर सप्लाई

पाइपलाइन नहीं होने के कारण लोगों को पानी नहीं मिल पाता. वहीं कई जगहों पर पाइपलाइन तो है लेकिन वहां भी पानी नहीं पहुंच पाता. ऐसी जगहों को चिन्हित करते हुए पानी की सप्लाई रेगुलर कराई जाएगी. इसके लिए जरूरत पड़ने पर संप भी बनाने की योजना बनाई गई है. जहां पर पानी स्टोर करके मोटर की मदद से पानी सप्लाई की जाएगी. इसके बाद लोगों को पानी के लिए दूसरे इलाकों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी.

सिटी में 1,05,909 वाटर कनेक्शन

रांची नगर निगम क्षेत्र में नगर निगम और पीएचइडी ने वाटर कनेक्शन तो कर दिया. लेकिन, आजतक अधिकतर कनेक्शन में मीटर ही नहीं लगाया गया है. नगर निगम के अनुसार सिटी में एक लाख 5 हजार 909 वाटर यूजर्स है. जिसमें 12 हजार लोगों ने अपने घरों में मीटर लगाया है. जबकि 27 हजार ने अपने कनेक्शन के लिए मीटर ही इंस्टाल नहीं कराया. जिससे कि पानी की खपत का रिकार्ड ही नहीं मिल पाता. हालांकि मिसिंग पाइपलाइन को दुरुस्त करने के बाद हर किसी को पानी उपलब्ध कराने की योजना है. इसके बाद कनेक्शन की संख्या में भी इजाफा होगा.

Posted By: Prabhat Gopal Jha