- आवारा जानवरों की बढ़ती समस्या निगम प्रशासन के लिए बनी चुनौती

- जोनवार चलाया जाएगा अभियान, जनता का भी लिया जाएगा सहयोग

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : शहर की सड़कों में आवारा जानवरों की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. आलम यह है कि सड़कों पर पांच हजार से अधिक आवारा जानवर घूम रहे हैं, जिनकी वजह से जनता की जान खतरे में है. निगम प्रशासन की ओर से इस समस्या को समाप्त करने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है.

5 हजार से अधिक जानवर

सबसे पहले निगम प्रशासन की ओर से शहर के सभी आठ जोन में आवारा जानवरों की संख्या का पता लगाने के लिए सर्वे कराया गया. सर्वे पूरा होने के बाद यह तस्वीर सामने आई है कि सभी जोन मिलाकर पांच हजार से अधिक जानवर रोड पर पर हैं. बड़ी संख्या में आवारा जानवर सामने आने से निगम प्रशासन भी सकते में है.

यह है एक्शन प्लान

निगम प्रशासन की ओर से आवारा जानवरों की समस्या से निपटने के लिए चार चरणों में प्लानिंग की गई है. पहले चरण में बड़ी सींग वाले सांड पकड़े जाएंगे, दूसरे चरण में छोटी सींग वाले सांड को कान्हा उपवन भेजा जाएगा. तीसरे चरण में अन्य आवारा जानवरों की धरपकड़ होगी, जबकि चौथे चरण में डेयरियों पर शिकंजा कसा जाएगा.

शिफ्ट होंगी डेयरियां

आवासीय क्षेत्रों में खुली डेयरियों पर शिकंजा कसने के लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ अन्य विभागों की भी मदद ली जाएगी. जिससे आवासीय क्षेत्रों से डेयरियों को शिफ्ट किया जा सके.

वर्जन

आवारा जानवरों की समस्या से निपटने के लिए चार चरणों में प्लानिंग की गई है. इसके अंतर्गत जोनवार अभियान चलाकर जानवरों की धरपकड़ की जाएगी.

- डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Kushal Mishra