- सॉलिड ट्रीटमेंट प्लांट के लिए साइन हुआ था एमओयू

- ग्राम सराय में 25 एकड़ जमीन को चिन्हित किया गया था

फोटो.11-

HARIDWAR (JNN) : जेएनएनयूआरएम योजना बंद होने के बाद नमागी गंगे योजना पर नगर निगम हरिद्वार की निगाह टिकी है। प्रस्ताव तैयार कर नमामी गंगे योजना में भेजा जाएगा।

बनाया जाना था ट्रीटमेंट प्लांट

वर्ष ख्0क्0 के अक्टूबर में जेएनएनयूआरएम के तहत नगर निगम हरिद्वार व केआरएल वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी के बीच एमओयू साइन हुआ था। इसके तहत सोलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाना था। इसका उददेश्य था कि नगर निगम सीमा क्षेत्र से उठने वाले कूड़े को अलग-अलग कर शोधन किया जायेगा। इसके बाद अजैविक कूड़े को जमीन में ही नष्ट करना था। इसके लिए ग्राम सराय में ख्भ् एकड़ जमीन को चिन्हित किया था। इसके लिए सोलह करोड़ 7क् लाख की डीपीआर भेजी गई थी।

अब नमामी गंगे का आसरा

जेएनएनयूआरएम योजना के तहत प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद पहली किस्त सात करोड़ मिले थे। जबकि बाकी की रकम जेएनएनयूआरएम योजना बंद होने के चलते लटक गई है। नगर निगम के अधिकारियों की माने तो सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट योजना को परवान चढ़ाने के लिए प्रस्ताव को नमामी गंगे योजना में भेजा जाएगा। इसके लिए तैयारियां शासन स्तर पर पुरजोर से चल रही है। प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी मिले, इसके लिए सिर्फ दूसरी किस्त की ही मांग की जाएगी।

-----------

तो दुर्गध झेलेंगे देश-विदेशी

अ‌र्द्धकुंभ में देश एवं विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को दुर्गध व गंदगी से जूझना पड़ेगा। क्योंकि अ‌र्द्धकुंभ के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी, जिसके चलते कूड़ा भी बढ़ना तय है। नगर निगम सीमा क्षेत्र से करीब पचास से साठ मेट्रिक टन कूड़ा एकत्रित होता है। यह कूड़ा नगर निगम प्रबंधन की ओर से चंडी चौक के समीप सिंचाई विभाग की भूमि पर डाला जाता है। वर्षो के बाद भी नगर निगम हरिद्वार द्वारा कूड़ा एकत्रित करने के लिए अपनी जगह नहीं तलाशी गई। यह हाल तब है जब वर्ष ख्0क्फ् में नगर पालिका से नगर निगम का दर्जा मिला था। यही नहीं, अगर नमामी गंगे में भी मंजूरी मिल भी जाती है तो तेजी से काम करने के बाद भी एक साल में काम पूरा नहीं हो पाएगा।

----------

'जेएनएनयूआरएम योजना बंद होने के कारण नमामी गंगे योजना में प्रस्ताव भेजे जाने की तैयारी चल रही है। निगम का अपना डपिंग ग्राउंड नहीं है। फिलहाल कूड़ा चंडी चौक के समीप डाला जा रहा है। '

- वाईएस रावत, एनएनए, नगर निगम

Posted By: Inextlive