जिले में नकली शराब का कारोबार प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री पप्पू जायसवाल के संरक्षण में चल रहा है.

- बेलीपार एरिया में पकड़ा गया अवैध शराब का कारोबार

- चाचा-भतीजे पर मेहरबान पुलिस, नहीं करती गिरफ्तार

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: जिले में नकली शराब का कारोबार प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री पप्पू जायसवाल के संरक्षण में चल रहा है। पूर्व मंत्री और उनके पिता के सरकारी ठेकों पर नकली शराब खपाने की जिम्मेदारी उनके दुकान के कर्मचारियों की होती है। नकली शराब बनाकर बाजार में खपाने वाले गैंग को पकड़कर बेलीपार पुलिस ने यह दावा किया है। सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में एसपी साउथ विपुल श्रीवास्तव ने बताया कि वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली। एसपी साउथ ने बताया कि डंवरपार के रहने वाले अर्जुन जायसवाल और उसके भतीजे विशाल स्प्रिट की सप्लाई देते हैं। अर्जुन और विशाल के खिलाफ करीब एक दर्जन मुकदमे दर्ज हैं। हालांकि इस बार भी पुलिस चाचा-भतीजा को अरेस्ट नहीं कर पाई।

वाहन चेकिंग में बरामद हुई स्प्रिट
रविवार देर रात एसओ बेलीपार अनिल सिंह यादव टीम के साथ सेवई बाजार में चेकिंग कर रहे थे। पुलिस ने बाइक सवार युवक को रोका तो उसके पास से गैलन में भरी 40 लीटर स्प्रिट बरामद हुई। पूछताछ में युवक की पहचान गगहा एरिया के जगदीशपुर भलुआन निवासी दिलीप सिंह के रूप में हुई। उसने पुलिस को बताया कि डंवरपार मोहल्ले के रहने वाले अर्जुन जायसवाल और उसके भतीजे विशाल जायसवाल स्प्रिट का कारोबार करते हैं। उनके पास से ही नकली शराब बनाने के लिए वह स्प्रिट खरीदकर ले जा रहा था। दिलीप ने बताया कि नकली शराब की खेप को बद्री जायसवाल के बेटे पप्पू जायसवाल की शराब की दुकानों पर खपाया जाता है। उसने अवैध कारोबार में शामिल चार अन्य लोगों के बारे में जानकारी दी।

पुलिस ने की छापेमारी|
नकली शराब बनाकर पूर्व मंत्री के सरकारी शराब के ठेकों पर खपने की सूचना पर पुलिस एक्टिव हो गई। अलग- अलग जगहों पर छापेमारी करके पुलिस ने पप्पू जायसवाल की दुकान के मुनीम सहित चार लोगों को अरेस्ट किया। उनसे पूछताछ में पता लगा कि ठेकेदार पप्पू जायसवाल और देवेंद्र सिंह के कहने पर अवैध शराब बनाई जाती है। गिरफ्तार लोगों से पूछताछ के बाद पुलिस ने 80 लीटर स्प्रिट, तमंचा, कारतूस, 1050 ढक्कन, 200 मिली लीटर 31 शीशी देसी शराब, चार पेचकस, सौ अदद प्लास्टिक की खाली शीशी, बार कोड 1025 पीस बरामद हुआ। पुलिस का कहना है कि शराब के कारोबार में लिप्त पूर्व मंत्री के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि इस मामले में अभियुक्त बनाए गए अर्जुन जायसवाल और उसके भतीजे विशाल की गिरफ्तारी के सवाल पर एसपी और एसओ गोलमोल बात करते रहे।

दर्जन भर मुकदमे, फिर भी पुलिस देती राहत
एसओ बेलीपार अनिल कुमार सिंह ने बताया कि अर्जुन और उसके भतीजे विशाल के खिलाफ करीब एक दर्जन मुकदमे पहले से दर्ज हैं। उसके खिलाफ एक नया मामला सामने आया है। इसमें भी उसे अभियुक्त बनाया गया है। किसी मामले में पुलिस उसे गिरफ्तार नहीं कर पाई। इस बार भी पुलिस उसके खिलाफ कार्रवाई से बचती रहती। बताया जाता है कि उसकी गिरफ्तारी का कोई प्रयास पुलिस नहीं करती। हर बार मुकदमे में उसका नाम बढ़ाकर सिर्फ वसूली की कीमत बढ़ाई जाती है। हालांकि एसओ ने कहा कि दोनों की तलाश में पुलिस टीम जुटी है।

बेलीपार के डंवरपार निवासी अर्जुन जायसवाल, उसके भतीजे विशाल से स्प्रिट खरीदकर नकली शराब बनाने और बेचने वाला गैंग पकड़ा गया। नकली शराब को बद्री जायसवाल के बेटे पप्पू जायसवाल की दुकान पर खपाया जाता था। इस मामले की जांच कराई जा रही है। जो लोग भी इस कारोबार में शामिल पाए जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी.
- विपुल कुमार श्रीवास्तव, एसपी साउथ

इस संबंध में मुझे कोई जानकारी नहीं है। पुलिस ने जिनको अरेस्ट किया है वह लोग हमारे वहां काम करते हैं या नहीं, इस बात की सूचना भी नहीं दी गई है। यह मुझे बदनाम करने की साजिश हो सकती है। इसके बारे में पूरी जानकारी लेकर ही कुछ कह पाउंगा.|
- जितेंद्र जायसवाल उर्फ पप्पू जायसवाल, पूर्व मंत्री

Posted By: Inextlive