नामांकन पत्रों की जांच के दौरान दिनभर चला राजनीतिक ड्रामा

पर्चा खारिज होने और दु‌र्व्यव्यस्था का आरोप लगाकर प्रत्याशियों व समर्थकों ने किया हंगामा

varanasi@inext.co.in

VARANASI

लोकसभा चुनाव में देश की सबसे चर्चित वाराणसी संसदीय सीट पर चुनाव से पहले ही माहौल गरमाने लगा है. नामांकन के अंतिम दिन सौ से अधिक प्रत्याशी नामांकन करने पहुंच गए. मंगलवार को उनमें से आधे से ज्यादा का पर्चा खारिज हुआ तो जमकर हंगामा हुआ. कलेक्ट्रेट स्थित राइफल क्लब के सामने दिनभर राजनीतिक ड्रामा चला. नामांकन कक्ष में प्रत्याशियों द्वारा दाखिल पर्चो की जांच चल रही थी. जैसे-जैसे पर्चा खारिज हो रहा था वैसे-वैसे बवाल बढ़ता जा रहा था. पीएम मोदी पर गलत बयानबाजी किए जाने से कलेक्ट्रेट में मौजूदवकील भड़क गए. वकीलों और प्रत्याशियों में हाथापाई की नौबत आ गयी. पानी और बैठने का इंतजाम न किए जाने से नाराज प्रत्याशियों ने प्रशासन के खिलाफ धरना दिया. पुलिस और प्रत्याशियों में नोकझोंक भी हुई.

सरकार के इशारे पर काम करने का आरोप

नामांकन केबाद राइफल क्लब में वाराणसी संसदीय सीट पर दाखिल 102 नामांकन पत्रों की जांच चल रही थी. इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय के निर्देश पर बड़ी संख्या प्रत्याशी भी पहुंचे थे. निर्दल प्रत्याशियों का आरोप था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इशारे पर जिला निर्वाचन कार्यालय काम कर रहा है. जांच के नाम पर उन्हें परेशान किया जा रहा है. इस पूरे घटनाक्रम को प्रत्याशियों ने फेसबुक के जरिए लाइव किया और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से हस्तक्षेप की मांग कर रहे थे.

नाराज हुए प्रत्याशी और समर्थक

नामांकन पत्रों की जांच के दौरान राजनीतिक पार्टियों के अलावा निर्दल प्रत्याशी भी कलेक्ट्रेट पहुंचे थे. एक तो पर्चा खारिज होने की खुन्नस ऊपर से प्रशासन द्वारा पानी न ही बैठने का इंतजाम किया गया था. इससे प्रत्याशी और उनके समर्थक काफी नाराज हो गए और धरने पर बैठ गए. जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस पर गलत बयानबाजी भी की. इस पर प्रत्याशियों और पुलिस के बीच जमकर नोकझोंक हुई.

बयानबाजी से भड़के वकील

राइफल के बाहर दु‌र्व्यवस्था से नाराज प्रत्याशी धरना दे रहे थे. बीच-बीच में पीएम मोदी के खिलाफ बयानबाजी भी कर रहे थे. कुछ वकीलों ने इसका विरोध किया तो धरनारत प्रत्याशियों ने उसे दौड़ा लिया और धक्कामुक्की की. इसकी जानकारी होने पर कलेक्ट्रेट में मौजूद अन्य वकील भी पहुंचे गए. उन्होंने बाहरी प्रत्याशियों के लिए 'वापस जाओ' के नारे लगाना शुरू कर दिया. नौबत हाथापाई तक पहुंच गयी. सूचना मिलने पर स्वीप प्रभारी गौरांग राठी पहुंचे. उन्होंने किसी तरह समझा-बुझाकर सभी को शांत कराया.

Posted By: Vivek Srivastava