जब पिच बनाने वाला बन गया दिग्गज गेंदबाज डेब्यू मैच की पहली गेंद पर चटकाया था विकेट

2018-11-20T08:15:12+05:30

क्रिकेट जगत में एेसे कर्इ खिलाड़ी हैं जिनकी पिछली जिंदगी काफी रोचक है। एेसे ही एक खिलाड़ी हैं आॅस्ट्रेलियार्इ गेंदबाज नाॅथन लियान। क्रिकेटर बनने से पहले नाॅथन आॅस्ट्रेलिया के एक क्रिकेट मैदान पर बतौर ग्राउंड स्टाॅफ काम करते थे। आइए आज उनके जन्मदिन पर जानें करियर से जुड़ी खास बातें

कानपुर। 20 नवंबर 1987 को न्यू साउथ वेल्स में जन्में आॅस्ट्रेलियार्इ क्रिकेटर नाॅथन लियान आज अपना 31वां बर्थडे मना रहे हैं। नाॅथन आॅस्ट्रेलियार्इ क्रिकेट टीम के बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में शुमार हैं। खासतौर से टेस्ट क्रिकेट में उनके जैसा गेंदबाज फिलहाल कंगारु टीम में कोर्इ दूसरा नहीं है। पिछले कुछ सालों में दाएं हाथ का यह गेंदबाज काफी तेजी से आगे बढ़ा है। यह तो किस्मत अच्छी थी कि नाॅथन को क्रिकेट खेलने का मौका मिल गया नहीं तो वह आॅस्ट्रेलिया के एडीलेड मैदान पर ग्राउंड स्टाॅफ की नौकरी कर रहे होते।

एडीलेड मैदान पर पिच बनाया करते थे

आपको यह जानकर भले ही थोड़ी हैरानी हो मगर यह सच है नाॅथन ने कभी क्रिकेटर बनने का सपना नहीं देखा था। क्रिकइन्फो पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, साल 2011 में आॅस्ट्रेलियार्इ टीम में आने से ठीक एक साल पहले तक वह एडीलेड मैदान पर पिच बनाया करते थे। नाॅथन ने गेंदबाजी की कोर्इ ट्रेनिंग नहीं ली थी मगर एक दिन अचानक मैदान पर उनके हाथ एक गेंद लगी आैर एेसे ही फेंकने लगे। यह गेंद काफी घूमी, वहां खड़े बिग बैश टीम 'रेडबैक' के कोच डेरेन बैरी ने यह देख लिया। बैरी ने नाॅथन से फिर वैसे ही गेंद फेंकने को कहा आैर इस बार भी नाॅथन की गेंद टर्न हुर्इ। बस फिर क्या बैरी नाॅथन को प्रोफेशनल ट्रेनिंग देने लगे।
सबसे सफल आॅस्ट्रेलियार्इ आॅफ स्पिनर
आॅफ स्पिनर नाॅथन लियान ने फरवरी 2011 में पहला फर्स्ट क्लाॅस मैच खेला था आैर इसके ठीक छह महीने बाद उन्हें आॅस्ट्रेलिया टेस्ट टीम में मौका मिल गया। लियान ने अगस्त 2011 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में टेस्ट डेब्यू किया आैर पहले ही मैच की पहली गेंद पर उन्होंने विकेट चटका दिया। छह महीने पहले क्रिकेट के गुर सीखने वाला खिलाड़ी डेब्यू मैच में एेसा कमाल कर देगा, यह किसी ने नहीं सोचा था। इस मैच में लियान ने कुल छह विकेट निकाले थे। इसके बाद वह आॅस्ट्रेलियार्इ टीम की स्पिन गेंदबाजी की मुख्य कड़ी बन गए। खासतौर से टेस्ट क्रिकेट में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले आॅस्ट्रेलियार्इ आॅफ स्पिनर हैं। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, नाॅथन के नाम 80 टेस्ट मैचों में 318 विकेट दर्ज हैं।
पूरी दुनिया में आॅस्ट्रेलियार्इ गेंदबाजों की सबसे ज्यादा पिटार्इ करने वाला बल्लेबाज ये भारतीय है
रिटायर हो चुका है Inv vs Aus टी-20 में शतक ठोकने वाला एकमात्र खिलाड़ी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.