PATNA: देश भर में स्टार्ट अप को लेकर कुछ न कुछ नया हो रहा है। अब इसी कड़ी में चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट सीआइएमपी में स्टार्ट अप पर एक दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर यहां एक नेशनल इनक्यूबेशन सेंटर की स्थापना पर विशेषज्ञों ने चर्चा की। वर्कशॉप के रिसोर्स पर्सन एवं हॉयर एजुकेशन कंसल्टेंट जॉन पी आई और वेंकटेश आर डी ने अपने अनुभव साझा किये। उन्होंने कहा कि यहां इनक्यूबेशन सेंटर की स्थापना के साथ देश भर विशेष रूप से पूर्वी भारत में कंसल्टेंसी, टेक्निकल एडवाइजरी, इंडस्ट्रीज इनक्यूबेटर के लिए बड़ी मदद साबित होगी।

बिहार के लिए होगी बड़ी बात

वर्कशॉप के दौरान इस बात पर बल दिया गया कि सीआइएमपी विभिन्न डिसीप्लीन से जुड़े लोगों को स्टार्ट अप के लिए सुविधा जुटाने में एक मंच प्रदान करेगा। इस बारे में डायेक्टर डॉ वी मुकुंद दास ने बताया कि यह सेंटर राष्ट्रीय स्तर का एक कदम है, जिसमें विभिन्न संस्थानों को एक साथ लाने का प्रयास है। इस प्रयास से बिहार के युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। बिहार के युथ के पास काफी क्षमता है। लेकिन उन्हें केवल एक सही मार्गदर्शन की जरूरत है।

उद्यमिता का लक्ष्य

इस बारे में आगे जानकारी देते हुए वर्कशॉप में बताया गया कि संस्थान में नेशनल इनक्यूबेशन सेंटर बनने से यहां के छात्रों को नेशनल और इंटरनेशनल एक्सपर्ट के अनुभवों का लाभ तो मिलेगा। इसके साथ ही उद्यमिता और इसके लिए नवश्रृजित अवसरों के बारे में भी रू-ब-रू कराया जाएगा।

Highlights

क्वालिटी एश्योरेंस फ्रेमवर्क बनाना

स्टार्ट अप के लिए जरूरी एक्सपोजर देना

देश भर में स्टार्ट अप के लिए उपल?ध संसाधनों का उपयोग

उद्योग और अन्य सुविधा देने लिए लिए लिंकेजेज

सलेक्शन और स्टार्ट अप का मैनेजमेंट

Posted By: Inextlive