क्त्रड्डठ्ठष्द्धद्ब : किसी ने बनाया हाइड्रो पावर प्लांट तो किसी ने वेपर इंडक्शन और इको फ्रेंडली कार। जी हां, शुक्रवार को जिला स्कूल कैंपस में जूनियर साइंटिस्ट्स के मॉडल्स में उनका टैलेंट झलक रहा था। मौका था राष्ट्रीय विज्ञान, गणित और पर्यावरण मेला का। इस मेले में 10वीं से 12वीं तक के 193 स्टूडेंट्स स्टूडेंट्स की भागीदारी रही। सेकेंडरी एजुकेशन के डिप्टी डायरेक्टर अरविंद विजय बिलुंग ने मेला का इनॉगरेशन किया। इस मौके पर प्रोग्राम इंचार्ज अशोक सिंह ने बताया कि इसे मेले में सेलेक्टेड स्टूडेंट्स बिड़ला औद्योगिक एवं प्रौद्योगिकी संग्रहालय, कोलकाता, भारत सरकार की ओर से आयोजित किए जाने वाले पूर्वी भारत विज्ञान मेले में पार्टिसिपेट करेंगे। यह मेला 6 से 10 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा।

पूरे राज्य से आए प्रतिभागी

विज्ञान मेला में रांची के अलावा साहेबगंज, गोड्डा, देवघर, बोकारो, गुमला, सिमडेगा, खूंटी, हजारीबाग और लोहरदगा समेत कई जिलों के स्कूलों के स्टूडेंट्स शामिल हुए। मेले की जहां ज्यादातर छात्राओं के मॉडल्स में एग्रीकल्चर व फूड सिक्योरिटी की न्यू टेक्निक की झलक देखने को मिली, वहीं छात्रों के मॉडल्स डिफरेंट सेक्टर्स में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर बेस्ड थे। इस मेला में सबसे ज्यादा आकर्षण के केंद्र में रहा इको फ्रेंडली कार। सिमडेगा के सेंट मेरीज स्कूल के स्टूडटें्स ने यह मॉडल बनाया था।

108 स्कूलों के 118 मॉडल्स ने जीता दिल

राष्ट्रीय विज्ञान, गणित और पर्यावरण मेला में 108 स्कूलों से 118 मॉडल्स रखे गए थे। इस मेले में 150 प्रतिभागी और 140 टीचर्स शामिल हुए। इस मेले में चुने गए प्रतिभागियों में कस्तूरबा गांधी विद्यालय की दीपिका कुमारी, आरके अंबालाल पटेल हाई स्कूल की निकिता चौबे, एचएच प्लस टू स्कूल के पंकज यादव, केवी बालिका हाई स्कूल रातू की संगीता मंडल, सेंट जेवियर्स स्कूल हजारीबाग के हर्ष विजय, कस्तूरबा गांधी स्कूल चान्हो की प्रतिमा कुमारी, उर्सुलाइन कान्वेंट स्कूल खूंटी की प्रतिद्धा कुमारी, कस्तूरबा गांधी स्कूल मुसाबनी की पार्वती मुर्मू, कस्तूरबा गांधी स्कूल बुंडू की राधा कुमारी, सेंट मेरीज स्कूल सिमडेगा के विश्वनाथ सिंह, डीएवी स्कूल चतरा के कुणाल गुप्ता शामिल हैं।

पूर्वी क्षेत्र विज्ञान मेले में ये भी करेंगे शिरकत

बालिका उच्च स्कूल रामगढ़ की सपना कुमारी, सेंत मेरीज स्कूल सिमडेगा के अश्विन कुमार,आर के प्लस टू उच्च विद्यालय गढवा अफजल इदरीसी कस्तुरबा गांधी स्कूल बुंडू की कविता कुमारी कस्तुरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय चान्हो की सोनिका कुजूर मॉडल विद्यालय लोहरदगा की सुघमा परियोजना बालिका स्कू हजारीबाग की मेघा कुमारी आदर्श प्लस टू विद्यालय कोडरमा के रामलखन कुमार जैन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर चाईबासा के प्रज्जवल कुमार पदमावती, इंदिरा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय हजारीबाग की रूबी कुमारी, राम विलास प्लस टू उच्च विद्यालय बेरमो के मनीष गोस्वामी और डीएवी स्कूल चतरा के शिवम।

Posted By: Inextlive