- मारवाड़ बिजनेस स्कूल में ऑर्गेनाइज हुआ दो दिवसीय नेशनल सेमिनार

GORAKHPUR : मारवाड़ बिजनेस स्कूल में संडे को दो दिवसीय नेशनल सेमिनार की क्लोजिंग सेरेमनी ऑर्गेनाइज की गई। इसमें देश भर के फिजिक्स फील्ड के दिग्गजों ने इकट्ठा होकर मौजूदा वक्त में फिजिक्स की इंपॉर्टेस और देश की जरूरतों पर डिस्कशन किया। प्रोग्राम में बतौर चीफ गेस्ट एपीएस यूनिवर्सिटी रीवा के प्रो। डीपी तिवारी मौजूद रहे। उन्होंने यूथ को साइंस से रूबरू कराने के लिए ऐसे सेमिनार रेग्युलर कंडक्ट कराने पर जोर दिया। स्पेशल गेस्ट के तौर पर पं। रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी रायपुर के प्रो। शशिभूषण ने कहा कि आने वाले दिनों में रिसर्च का दायरा बढ़ेगा। समापन समारोह की अध्यक्षता डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी के प्रो। सुग्रीवनाथ त्रिपाठी ने की।

वेलकम के साथ हुई शुरुआत

क्लोजिंग सेरेमनी की शुरुआत गेस्ट का वेलकम के साथ हुई। जिसे कॉलेज के प्रिंसिपल और संयोजक डॉ। संतोष कुमार त्रिपाठी ने किया। डॉ। नाजिया जावेद ने सेमिनार की रिपोर्ट पेश की। इस दौरान सोविनियर का विमोचन किया गया, जिसमें क्0 देशों के 78 रिसर्च पेपर पब्लिश हुए हैं। इसमें इंडिया के अलावा, यूएसए, फ्रांस, कोरिया, ताइवान, ऑस्ट्रिया और इटली शामिल हैं। सेमिनार के दौरान प्रो। शांतनू रस्तोगी, डॉ। आरके सिंह, डॉ। आरके त्रिपाठी, डॉ। आरपी ओझा और प्रो। यूएस पांडेय का स्पेशल लेक्चर हुआ।

भ् टेक्निकल सेशन हुए ऑर्गेनाइज

दो दिन चले इस सेमिनार में भ् टेक्निकल सेशन ऑर्गेनाइज किए गए, जिसमें 7म् डेलीगेट्स में से ख्ब् ने रिसर्च पेपर प्रजेंट किए। इस दौरान आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट के डॉ। बृजेश कुमार ने एशिया लेवल पर बन रहे फ्.म् मीटर टेलीस्कोप की खूबियां बताई। साइंटिस्ट डॉ। शशि ने स्पेस की चर्चा करते हुए फ्0.म् मीटर टेलीस्कोप ख्0ख्ख् तक तैयार हो जाने की बात कही। फ्0 मीटर टेलीस्कोप बनाने में लगने वाले पैसे में क्0 परसेंट हिस्सा इंडिया का है। इस दौरान ऑर्गेनाइज पोस्टर कॉम्प्टीशन में फ‌र्स्ट प्राइज सुबोध मिश्र, सेकेंड प्रियंका गुप्ता, स्नेहा यादव और थर्ड अभिषेक पांडेय, निखिल मिश्रा, प्रवीन दुबे, अवनीश दुबे को दिया गया। ओरल प्रेजेंटेशन में फ‌र्स्ट प्राइज रश्मि सिंह, सेकेंड प्रयागराज सिंह और थर्ड डॉ। विनोद प्रसाद को दिया गया। प्रोग्राम का संचालन सेक्रेटरी डॉ। अपरा त्रिपाठी ने किया। इस दौरान देश के कोने-कोने से आए डेलीगेट्स, टीचर्स, स्टूडेंट्स और एंप्लाइज मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive