- डीडीयूजीयू स्पो‌र्ट्स ग्राउंड में सिटी गैस वितरण परियोजना का सीएम ने किया शिलान्यास

GORAKHPUR: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में सिटी गैस वितरण परियोजना का उद्घाटन व शिलान्यास किया। साथ अन्य साधनों के मुकाबले प्राकृतिक गैस के लाभों की जानकारी दी। जिसका सीधा प्रसारण किया गया। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीडीयूजीयू स्पो‌र्ट्स ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में सिटी गैस वितरण परियोजना का शिलान्यास मुख्य अतिथि के रूप में किया।

'बेहतर ईधन है प्राकृतिक गैस'

इस मौके पर सीएम ने कहा कि गोरखपुर, संतकबीरनगर एवं कुशीनगर में एक साथ इस परियोजना का शुभारंभ हुआ है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों मुरादाबाद, कानपुर देहात, इटावा, औरैया आदि जिलों में भी सिटी गैस वितरण के लिए टोरेंट गैस प्राइवेट लिमिटेड को अधिकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिकगैस के प्रयोग से शुद्ध पर्यावरण में योगदान के साथ-साथ स्वास्थ की दृष्टि से भी यह मुहिम काफी उपयोगी होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि प्रदेश की आबादी इस सुविधा से लाभांवित होगी। सीएम ने कहा कि प्राकृतिकगैस एक बेहतर ईधन है। क्योंकि कोयला और तरल ईधनों से सस्ता, सुरक्षित प्रदूषण रहित ईधन है। प्राकृतिक गैस का उपयोग होने पर रसोई घर में सिलेंडरों को स्टोर करने की कोई आवश्यकता नहीं है, इस तरह से यह एक स्वच्छ पर्यावरण बनाने में सहायक है।

72 लाख परिवारों को दिया फ्री कनेक्शन

सीएम ने कहा कि घरेलू उपयोग के लिए प्राकृतिक गैस की आपूर्ति पाइपलाइन द्वारा 'पानी की आपूर्ति के समान' की जाएगी। प्राकृतिकगैस का एलपीजी की तुलना में कम मूल्य है, औद्योगिक आपूर्ति के लिए प्राकृतिक गैस वितरण केंद्र द्वारा साफ गुणवत्तापूर्ण एवं अबाध ईधन आपूर्ति की जाएगी। प्राकृतिक गैस के जरिए रोजगार एवं कौशल विकास प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अवसर प्रदान किए जाएंगे और नगर के विकास में सहयोग होगा। सीएम ने आगे बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत प्रदेश के लगभग 72 लाख से अधिक परिवारों को रसोई गैस का नि:शुल्क कनेक्शन दिया गया है। उन्होंने बताया कि पहले चरण का कार्य गोरखपुर में प्रारंभ होगा तथा प्रदेश के अन्य जनपदों को भी इससे लाभांवित करने की व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से धुरियापार में 1200 करोड़ की लागत से एथेनाल प्लांट की स्थापना भी की जा रही है। जिससे किसानों को उनकी फसल के अवशेषों का भी मूल्य मिलेगा और किसान खेतों में पुआल एवं फसल के अवशेषों को नही जलाएंगे।

कल्याणकारी योजनाओं पर डाला प्रकाश

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि रहे नगर विधायक डॉ। राधामोहन दास अग्रवाल ने केंद्र-प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में प्रकाश डाला। इस मौके पर विधायक फतेह बहादुर सिंह, शीतल पांडेय, महेन्द्रपाल सिंह, संगीता यादव, संत प्रसाद, विपिन सिंह, राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष अंजू चैधरी, मेयर सीताराम जायसवाल सहित कमिश्नर अमित गुप्ता, एडीजी दावा शेरपा, डीएम के विजयेंद्र पांडियन एवं जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive