नवरात्र आज से

- चैत्र नवरात्र में प्राचीन नवदुर्गा मंदिर में होगी फूलों की सजावट

- काली मंदिर समेत सभी देवी मंदिरों में चलती रहीं तैयारियां

बरेली: चैत्र नवरात्र की प्रतिपदा हिन्दू समाज के नववर्ष का पहला दिन भी है. आज से नौ दिन तक नाथनगरी शक्ति की आराधना में लीन होगी. सभी भक्त नवसंवत्सर के पहले दिन मां के स्वागत को उत्साहित हैं. घरों के साथ-साथ शहर के सभी देवी मंदिरों में फ्राइडे देर शाम तक मां के पूजन-अर्चन और कलश स्थापना की तैयारियां चलती रहीं. मंदिरों में रंग-रोगन के साथ सजावट भी हुई. शहर के प्राचीन नवदुर्गा मंदिर में मां का स्वागत अनूठे अंदाज में होगा.

रोजाना होगी भव्य सजावट

साहूकारा स्थित नवदुर्गा मंदिर के महंत किशोर नाथ ने बताया कि नवरात्र भर प्रतिदिन सुबह फूलों की भव्य सजावट होगी. इसके लिए आधी रात के बाद ही मंदिर में सजावट का काम शुरू हो जाएगा. नवरात्र के पहले दिन शनिवार को घट स्थापना पूजन सुबह नौ से 11 बजे तक होगा. फिर 11 बजे से दो बजे तक देवी के छंद और भजन के कार्यक्रम होंगे. यह कार्यक्रम पूरे नवरात्र चलेगा. नवरात्र में प्रतिदिन मां का दिन में तीन बार श्रृंगार होगा. आरती सुबह 5.45 बजे और शाम को सात बजे होगी.

देर रात तक होती रही सजावट

कालीबाड़ी स्थित श्री काली मंदिर में भी शुक्रवार को सजावट का दौर जारी रहा. यहां मिले सेवादारों ने बताया कि सुबह छह बजे आरती होगी. फिर घट स्थापना का पूजन मंदिर के महंत करेंगे. शाम को भी आरती होगी. रामनवमी वाले दिन मंदिर में यज्ञ होगा. महिला भक्त प्रतिदिन देवी के छंद करेंगी. सुभाष नगर स्थित श्री तपेश्वरनाथ मंदिर और बदायूं रोड स्थित श्री 84 घंटा मंदिर में भी पूरे दिन तैयारियां चलती रहीं. यहां रंग-रोगन के बाद शाम से रंग-बिरंगी झालरों की सजावट शुरू हुई.

Posted By: Radhika Lala