-शुभ मुहूर्त में हुई कलश स्थापना, प्रथम दिन हुई मां शैलपुत्री की पूजा

-दुर्गा मंदिरों में लगा रहा श्रद्धालुओं का तांता

GORAKHPUR: चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन मंडे को सिटी माता के जयकारे से गुंजायमान था। लोगों ने घरों में शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना कर मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की। वहीं मंदिरों में भी सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इस बार स्टूडेंट्स में नवरात्रि को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला।

सुबह से लगा रहा श्रद्धालुओं का तांता

एक तरफ जहां लोगों ने अपने-अपने घरों में मां दुर्गा की विधिवत पूजा-अर्चना की। वहीं सिटी के काली मंदिर, बुढि़या माई मंदिर और दुर्गा मंदिरों में सुबह भ् बजे से ही श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया। स्टूडेंट्स भी मां दुर्गा की पूजा करने के लिए सुबह-सुबह ही मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए निकल पड़े। गोलघर स्थित काली मंदिर पर पूजा करने आई शिखा बताती हैं कि वह हर साल चैत्र रामनवमी और शारदीय दोनों नवरात्रि में मां दुर्गा का पूजा करने आती हैं, लेकिन इस बार उन्होंने नौ दिन फास्ट रखने का डिसीजन लिया है।

साथ ही मनाया नया साल

स्टूडेंट्स की मानें तो चैत्र रामनवमी हिंदी वर्ष का पहला दिन है। हिंदु रीति रिवाज से आज ही के दिन से नया साल मनाते हैं। नये साल के सेलिब्रेशन के साथ-साथ नौ दिन फास्ट रखने से काफी फायदा मिलता है। वहीं मां दुर्गा की पूजा अर्चना के लिए नौ दिन का पूरा वक्त मिल जाता है। पंडित शरद चंद्र मिश्रा बताते हैं कि इस बार नवरात्रि पूरे नौ दिन की है।

नया साल सेलिब्रेशन के साथ-साथ मैंने मॉर्निग में ही मां दुर्गा की पूजा अर्चना की। चूंकि एग्जाम करीब है, फिर भी मैं पूरे नौ दिन का फास्ट रखूंगा।

पीके सिंह, स्टूडेंट

फास्ट रखने से सेहत अच्छी रहती है। मैं हर साल नौ दिन का फास्ट रखता हूं। मेरी आस्था भी है और मुझे फास्ट रखना काफी अच्छा लगता है।

विजय श्रीवास्तव, स्टूडेंट

वैसे तो मां दुर्गा की पूजा मैं हर रोज करती हूं, लेकिन इन दिनों पूजा अर्चना थोड़ी बढ़ जाती है। पिछले कई सालों से नौ दिन का फास्ट रखती आ रही हूं।

पूजा, स्टूडेंट

घर में सभी फास्ट थे। मैंने भी नौ दिन का फास्ट रखा है। हालांकि फैमिली मेंबर्स मना कर रहे थे, लेकिन आस्था है। इसलिए पूरे नौ दिन फास्ट रखने का मन है।

अंजू, स्टूडेंट

Posted By: Inextlive