15 विस्फोट किए नक्सलियों ने

05 जवानों की हालत गंभीर

-कुचाई-खरसावां के सीमावर्ती राय¨सदरी-बुरुटोला जंगल में सुबह तड़के हुआ ब्लास्ट

-धमाके के बाद नक्सलियों ने शुरू कर दी फाय¨रग, जवानों ने मोर्चा संभालते हुए की जवाबी कार्रवाई

--बेहतर इलाज के लिए सभी को हेलीकॉप्टर से भेजा गया रांची के मेडिका अस्पताल

--सर्च अभियान चलाने के दौरान एक जवान के पैर में तार फंसने पर हुआ धमाका

---------------

सरायकेला/खरसावां : एक बार फिर नक्सलियों ने ताबड़तोड़ 14-15 विस्फोट कर मंगलवार को अपनी धमक का एहसास पुलिस को कराया है. जिला मुख्यालय सरायकेला से करीब 33 किलोमीटर दूर कुचाई व खरसावां के सीमावर्ती राय¨सदरी-बुरुटोला जंगल में तड़के करीब साढ़े चार से पांच बजे के बीच नक्सलियों ने इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आइईडी) विस्फोट किया. विस्फोट में कोबरा बटालियन व झारखंड जगुआर के 26 जवान घायल हो गए हैं. इनमें पांच की हालत गंभीर है. धमाके के बाद नक्सलियों ने फाय¨रग भी की. वहीं जवानों ने भी मोर्चा संभालते हुए जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी. इसमें नक्सलियों के भी मारे जाने की सूचना है. फिलहाल पुलिस इस बात की पुष्टि नहीं कर रही है. जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली घने जंगल फायदा उठाकर भाग गए.

रांची भेजा गया

इधर घायलों को पहाड़ से स्ट्रेचर के जरिये नीचे उतारा गया. इसके बाद बने बेस में पहले से मौजूद चिकित्सकों की टीम ने प्राथमिक उपचार किया. फिर सभी को एंबुलेंस के जरिये करीब तीन किलोमीटर दूर खरसावां के महतो रिडिंग गांव के स्कूल मैदान तक लाया गया. यहां से बीएसएफ के हेलीकॉप्टर द्वारा सभी घायलों को रांची भेज दिया गया है. घायलों को ले जाने के लिए हेलीकॉप्टर को तीन चक्कर लगाने पड़े. घायलों का रांची के मेडिका अस्पताल में इलाज चल रहा है. विस्फोट में एक जवान के पैर तथा एक के चेहरे पर चोट आई है.

डीजीपी पहुंचे मेडिक

घटना की सूचना मिलने के बाद घायलों का हालचाल लेने डीजीपी डीके पांडेय मेडिका अस्पताल पहुंचे. इधर, सरायकेला-खरसावां जिले के पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने घटनास्थल पर पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया. जंगल की चहुंओर से घेराबंदी कर पुलिस अलग-अलग क्षेत्रों से कां¨बग ऑपरेशन चला रही है. इसमें बड़ी संख्या में कोबरा बटालियन, झारखंड जगुआर, सीआरपीएफ, जिला पुलिस के जवानों लगे हैं. इस वारदात के पीछे हार्डकोर नक्सली महाराज प्रमाणिक का हाथ बताया जा रहा है. यहां तक की मीडियावालों को भी घटनास्थल की ओर जाने से रोक दिया गया.

--------------

पैर में तार फंसने से ब्लास्ट

कोबरा बटालियन व जगुआर के जवान मंगलवार सुबह एलआरपी के दौरान राय¨सदरी जंगल में पैदल जा रहे थे. इस दौरान एक पेड़ के सूखे पत्तों में रखे तार पर एक जवान का पैर फंस गया और जोरदार धमाका हुआ.

--------------

खरसावां-कुचाई के जंगल में पिछले तीन दिनों से सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था. मंगलवार की सुबह नक्सलियों ने आइईडी विस्फोट कर दिया. जिसमें 26 जवान घायल हुए है. पांच जवान गंभीर रूप से घायल हैं . सभी को बेहतर इलाज के लिए रांची के मेडिका में भर्ती कराया गया है. पूरे जंगल की घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

चंदन सिन्हा, एसपी, सरायकेला-खरसावां

Posted By: Prabhat Gopal Jha