--गुमला के चैनपुर थाना क्षेत्र में पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़

--भाकपा माओवादी कोयल शंख का प्रवक्ता था सिल्वेस्टर

--चैनपुर ब्लॉक ऑफिस उड़ाने समेत दर्जनों कांड दर्ज थे सिल्वेस्टर और दिलबर पर

>RANCHI: शनिवार की अहले सुबह झारखंड के गुमला जिला स्थित नक्सल प्रभावित चैनपुर थाना क्षेत्र में पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। इसमें माओवादियों के रिजनल कमेटी के प्रवक्ता सिलवेस्टर उर्फ सती उर्फ दीनबंधु उर्फ शिवनंदन भगत को पुलिस ने मार गिराया। सिलवेस्टर पर दस लाख रुपए का ईनाम रखा गया था। वह चैनपुर थाना क्षेत्र के ब्लॉक ऑफिस को उड़ाने का नामजद आरोपी था।

एरिया कमांडर दिलबर गिरफ्तार

पुलिस ने सर्च के दौरान एक माओवादी एरिया कमांडर दिलबर को गिरफ्तार किया है। पुलिस को सूचना मिली कि सिविल और पीपी दामदा के बीच नक्सलियों का एक जत्था ख्0-ख्भ् की संख्या में किसी घटना को अंजाम देने के लिए जुटा है। इस सूचना पर पुलिस वहां पर पहुंची, तो नक्सलियों की ओर से गोलीबारी शुरू हो गई। पुलिस ने भी मोर्चा संभालकर जवाबी हमला किया। इसमें सिलवेस्टर को गोली लगी और वह मौके पर ही ढेर हो गया। वहीं, पुलिस को भारी पड़ता देख अन्य माओवादी वहां से फरार हो गए।

डीआईजी ने जवानों को दी शाबासी

पुलिस घटनास्थल से एक एके-ब्7, दर्जनों कारतूस, एक रायफल, पिटठू व बम बनाने के औजार बरामद की है। मुठभेड़ में सिलवेस्टर के मारे जाने की सूचना पर डीआईजी अरुण कुमार सिंह घटनास्थल पर पहुंचे और जवानों को शाबासी दी।

सिल्वेस्टर और दिलबर पर दर्जनों कांड

गुमला एसपी भीमसेन टूटी ने बताया कि सिलवेस्टर पर गुमला, भरनो, विशुनपुर, रायडीह, डुमरी, घाघरा समेत अन्य थानों में क्8 मामले दर्ज थे। जबकि गिरफ्तार दिलबर पर ख्ब् कांड अंकित किए गए हैं। पुलिस को इन दोनों को कई सालों से तलाश थी। एसपी ने बताया कि सिलवेस्टर व दिलबर ने अपने माओवादी साथियों के साथ चैनपुर थाना क्षेत्र के ब्लॉक ऑफिस को बम विस्फोट कर उड़ा दिया था।

Posted By: Inextlive