क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:तेलंगाना में सरेंडर करने वाले एक करोड़ के ईनामी नक्सली सुधाकरण और उसकी पत्नी नीलिमा से एनआईए पूछताछ करेगी. गौरतलब है कि रांची में आधा किलो सोना और 25 लाख रुपए के साथ सुधाकरण के भाई और सहयोगी के गिरफ्तारी मामले में एनआईए उनसे पूछताछ करेगी. 30 अगस्त 2017 को रांची के चुटिया थाना क्षेत्र के स्टेशन के पास सुधाकरण के भाई बी नारायणा और उसके सहयोगी सत्यनरायण रेड्डी को आधा किलो सोना और 25 लाख रुपए के साथ गिरफ्तार किया गया था. सुधाकरण से पूछताछ करने के लिए रांची पुलिस की टीम तेलंगाना जाने की तैयारी में है. उससे पूछताछ में झारखंड से जुड़े कई राज खुलेंगे.

एनआईए को सौंपा केस

सोना व नकद बरामदगी मामले को रांची पुलिस के बाद केस एनआईए को सौंपा गया था. इसके बाद एनआईए ने सुधाकरण के भाई बी नारायणा और उसके सहयोगी सत्यनरायण रेड्डी के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी. एनआईए ने इस मामले में तीन नक्सलियों सुधाकरण, नीलिमा और बिरजू गंजू को फरार बताते हुए चार्जशीट फाइल की थी. इसी बीच सुधाकरण और नीलिमा ने तेलंगाना में सरेंडर कर दिया. ऐसे में अब एनआईए सुधाकरण व नीलिमा से पूछताछ करेगी.

गुमला से आ रहा था भाई

30 अगस्त 2017 को रांची पुलिस ने भाकपा माओवादी की केंद्रीय कमेटी के सदस्य व झारखंड कमांडर सुधाकरण के भाई बी नारायण और माओवादी सत्यनारायण रेड्डी को गिरफ्तार किया था. दोनों की गिरफ्तारी चुटिया के पटेल चौक के समीप से की गयी थी. इनके पास से 25 लाख रुपए और आधा किलो सोना के अलावा नक्सली साहित्य मिले थे. जानकारी के अनुसार, दोनों गुमला से आ रहे थेण् और रांची स्टेशन से ट्रेन पकड़ कर कहीं बाहर जाना था.

अदिलाबाद का रहने वाला है सुधाकरण

नक्सली सुधाकरण माओवादियों की सेंट्रल कमेटी का सदस्य है. सुधाकरण को ओगू सतवाजी, बुरयार, सुधाकर और किरण सहित कई छद्म नामों से जाना जाता है. सुधाकरण तेलंगाना के अदिलाबाद का रहने वाला है. वहीं उसकी पत्नी नीलिमा तेलंगाना के वरांगल की रहने वाली है.नक्सली सुधाकरण पर एक करोड़ का इनाम घोषित है. सुधाकरण ने झारखंड में लेवी के रुपए से काफी संपत्ति भी अर्जित कर रखी है. गृह विभाग के आदेश पर पुलिस ने बूढ़ा पहाड़ के 29 कुख्यात नक्सलियों पर पांच लाख रुपए से लेकर एक करोड़ तक इनाम की घोषणा की थी. इनमें नक्सली नेता सुधाकरण पर एक करोड़ और उसकी पत्‍‌नी नीलिमा पर 25 लाख रुपए का ईनाम रखा गया था.

Posted By: Prabhat Gopal Jha