-छिपादोहर स्टेशन के पास माओवादियों ने विस्फोट कर रेल पटरी उड़ाई

-पलामू एक्सप्रेस की तीन बोगी बेपटरी, बड़ा हादसा टला

RANCHI : यह गनीमत रही कि मंगलवार की रात ाबरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड के छिपादोहर स्टेशन के पास माओवादियों द्वारा विस्फोट कर पटरी को उड़ा दिए जाने से पलामू एक्सप्रेस बेपटरी हुई, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। इस विस्फोट में पलामू एक्सप्रेस की इंजन समेत चार बोगी पटरी से उतर गया। ऐसे में पलामू से पटना जा रही पलामू एक्सप्रेस के यात्री पूरी रात खौफ के साए में रहे। डर के मारे यात्री ट्रेन से बाहर झांकने की हिमाकत भी नहीं कर रहे थे। विस्फोट के करीब पांच घंटे बाद करीब 12.30 बजे रेलवे की रिलीफ टीम मौके पर पहुंची तो पैसेंजर्स की जान में जान आई। इसके बाद दुर्घटनाग्रस्त इंजन और बोगियों को छोड़कर ट्रेन के सभी बोगी को डीजल इंजन से जोड़कर रात के दो बजे छिपादोहर ले जाया गया। यहां से ट्रेन धीरे-धीरे बरवाडीह स्टेशन पहुंची और फिर 3.40 बजे इसे पटना के लिए रवाना कर दिया गया।

चालक ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक

नक्सलियों द्वारा रेल पटरी उड़ाए जाने के कुछ ही देर बाद पटना जानेवाली पलामू एक्सप्रेस पहुंची। इसी दौरान संयोग से ट्रेन चालक की नजर उड़ाई गई पटरी पर पड़ी। चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका। इस वजह से ट्रेन की इंजन समेत तीन बोगी पटरी से उतर गई, लेकिन बड़ा हादसा होने से टल गया।

पैदल ही निकल गए कई यात्री

माओवादियों द्वारा रेल पटरी उड़ाए जाने के बाद पलामू एक्सप्रेस के कुछ यात्री रात 11 बजे पैदल ही बरवाडीह स्टेशन के लिए निकल गए। इन यात्रियों ने कुचिला हॉल्ट के पास पहुंचकर रात गुजारी। घटना के बाद यात्रियों में दहशत इतनी थी कि वे हर प्रकार से अपने को सुरक्षित जाने की फिराक में लगे हुए थे।

विस्फोट से थर्रा उठा पूरा इलाका

नक्सलियों द्वारा रेल ट्रैक को उड़ाए जाने के लिए किए गए विस्फोट की गूंज से बहुआरा के आसपास का इलाका थर्रा उठा। घटनास्थल के समीप स्थित कुचिला, छिपादोपर, उक्कामाड, बारिदोहर के लोग रात भर सहमे रहे।

कई ट्रेनों का परिचालन रद

बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड पर छिपादोहर-बरवाडीह स्टेशन के बीच माओवादियों द्वारा रेल पटरी उड़ाने जाने के बाद इस रूट में ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया।

-12877 गरीब रथ एक्सप्रेस टोरी स्टेशन पर, टाटा-हटिया जम्मूतवी एक्सप्रेस व इंटरसिटी एक्सप्रेस बरकाकाना स्टेशन पर खड़ी रही, जबकि शक्तिपूंज एक्सप्रेस दनिया स्टेशन पर रूकी हुई थी। गरीब रथ एक्सप्रेस पौने दो घंटे टोरी स्टेशन में खड़ी रहने के बाद बरकाकाना वापस लौट गई। इसके अलावा बरकाकाना-चोपण, बरकाकाना-डेहरी और बरकाकाना-वाराणसी पैसेंजर ट्रेन का परिचालन नहीं हुआ।

Posted By: Inextlive