RANCHI : घाघरा थाना एरिया के तुरियाडीह गांव में बुधवार की देर रात माओवादियों ने भाजपा किसान मोर्चा के जिला मंत्री बुद्धदेव उरांव की गोली मारकर हत्या कर दी, जबकि मृतक के पुत्र सवरु उरांव व जितेन्द्र उरांव किसी तरह भागकर अपनी जान बचाने में सफल रहे। इस हत्या की सूचना देने के बावजूद प्रशासनिक अधिकारियों के घटनास्थल पर नहीं आने के विरोध में भाजपा कार्यकर्ता व ग्रामीणों ने घाघरा के चांदनी चौक के समीप दोपहर साढ़े बारह बजे से डेढ़ बजे तक सड़क जाम कर दिया।

घर से निकाल मारी गोली

मृतक बुधदेव के पुत्र जितेन्द्र उरांव ने बताया कि रात करीब 12 बजे के लगभग घर के बाहर माओवादियों ने चार-पांच चक्र फायरिंग की और दरवाजा तोड़ने का प्रयास किया। उन्हें ऐसे करता देख दरवाजा खोल दिया। इसके बाद दस की संख्या में आए उग्रवादियों ने पकड़ लिया एवं पूरे खानदान का सफाया करने की बात कह रहे थे। किसी तरह हम दोनों भाई वहां से भागने में सफल रहे, पर उग्रवादियों ने घर में सो रहे बुद्धदेव को बाहर निकाला और करीब सौ मीटर दूर ले जाकर कनपटी में गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या के पीछे किसी तरह के कारणों की जानकारी होने से जितेन्द्र ने इंकार किया। गुरुवार को सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे पुलिस गांव पहुंची एवं शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया। इस बाबत जितेन्द्र के बयान पर अज्ञात माओवादियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

सहमे रहे ग्रामीण

भाजपा नेता की हत्या से पहले माओवादियों द्वारा चलाई गई गोलियों की तड़तड़ाहट से ग्रामीण सहमे रहे और अपने घरों में दुबके रहे। ग्रामीणों ने बताया कि रात 12 बजे अचानक गोली की आवाज सुनने के बाद वे घर की खिड़की से बाहर होने वाली गतिविधि को जानने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन अंधेरा होने के कारण कुछ भी दिखाई नहीं पड़ा। उधर, तुरियाडीह से करीब चार किलोमीटर दूर रुकी गांव में भी देर रात काफी गोलीबारी होने की बात ग्रामीणों द्वारा कही कई। सुबह में ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस ने गांव के समीप एक पुल के पास से लवारिश हालत में हीरो होंडा मोटरसाइकिल व काफी संख्या में कारतूस का खोखा बरामद किया है।

Posted By: Inextlive