-एनडीए का पेपर 2 पालियों में हुआ आयोजित

-परीक्षा के लिए कुल 15124 परीक्षार्थी पंजीकृत

-पहली पाली में 11208 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल

- द्वितीय पाली में 10945 परीक्षार्थियों ने दिया एग्जाम

देहरादून, डिफेंस सर्विसेज में एंट्री के लिए ऑर्गेनाइज हुआ एनडीए एग्जाम पिछले वर्षो की तुलना में आसान बताया जा रहा है। सभी एक्सप‌र्ट्स ने पेपर को एवरेज बताया है। दावा किया गया कि कुछ प्रश्न पिछले सालों के पेपर से रिपीट भी हुए हैं। बताया जा रहा है कि मेरिट 300 के ऊपर जा सकती है।

35 परसेंट कट ऑफ

यूपीएससी द्वारा आयोजित नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी की लिखित परीक्षा संडे को 2 पालियों में आयोजित हुई। शहर में इसके लिए 34 सेंटर्स बनाए गए थे। परीक्षा के लिए कुल 15124 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। प्रथम पाली में 11208 परीक्षार्थी शामिल हुए। जबकि द्वितीय पाली में 10945 परीक्षार्थी ही बैठे। पिछले सालों की तुलना में इस बार पेपर काफी सरल रहा। जिससे कट ऑफ ऊपर रहने की संभावना है। विशेषज्ञों के अनुसार इस बार कट ऑफ 35 प्रतिशत के आसपास रहने की संभावना है। गणित के कुछ सवाल कठिन बताए गए, जबकि ओवरऑल प्रश्न सरल बताए गए। इसी तरह सामान्य ज्ञान का पेपर भी आसान रहा। कुछ प्रश्न पिछले साल के क्वेश्चन पेपर से रिपीट भी हुए हैं।

एनडीए एग्जाम पर एक नजर

एनडीए एग्जाम कुल 900 अंकों की होता है, जिनमें गणित का पहला पेपर 300 व सामान्य ज्ञान का 600 नंबर का पेपर होता है। यदि छात्र 320 से 330 तक नंबर ले आता है तो सेकेंड राउंड में एसएसबी के लिए क्वॉलिफाई हो जाता है।

-------------

इस बार का पेपर काफी आसान रहा। पिछले बार की तुलना में एवरेज पेपर है। कुछ प्रश्न पिछले साल से रिपीट भी हुए हैं। मेरे हिसाब से 300 के ऊपर मेरिट जा सकती है। पेपर को लेकर बच्चे काफी उत्साहित हैं।

अवशीष सहगल, निदेशक ग्राउंड जीरो

-----

गत वषरें की तुलना में पेपर सरल आया। यूपीएससी ने 2008-2009 का पैटर्न अपनाया। पेपर सरल होने का असर कटऑफ पर दिखेगा।

संदीप गुप्ता, निदेशक दून डिफेंस एकेडमी

Posted By: Inextlive