-डीएम आफिस के सामने स्थित यह पेड़ लोगों को देता है छांव

-कई साल पुराने पेड़ का इतिहास नहीं है किसी को पता

PRAYAGRAJ: एक नीम का पेड़ इंसान को अपनी लाइफ में बहुत कुछ देता है. लकड़ी, हरियाली, ऑक्सीजन, दवा के गुणों वाली पत्तियां. कलेक्ट्रेट परिसर के डीएम ऑफिस के सामने बरसों से खड़ा नीम का पेड़ भी अपने आप में ऐतिहासिक है. इस नीम के पेड़ का इतिहास तो किसी को नहीं पता लेकिन आस-पास के लोग बताते हैं कि जब से होश संभाला है, इसे यूं ही देखते आ रहे हैं. जो लोग धरना-प्रदर्शन करने आते हैं वह इसी पेड़ के नीचे घंटों बैठकर नारे लगाते हैं. अगर अधिकारी को आने में तीन से चार घंटे लग भी गए तो यह पेड़ तल्ख मौसम में भी पूरी तसल्ली देता है.

कुछ साल पहले बना है चबूतरा

किसी को यह तो नहीं पता कि पेड़ लगाया किसने. लेकिन कुछ साल पहले प्रशासन की ओर से चबूतरा जरूर बनवा दिया गया. इसके बाद से कलेक्ट्रेट आने वाले लोगों को बैठने की सहूलियत हो गई. दूरदराज से आने वाले इस पेड़ के नीचे बैठकर अपना नंबर आने का इंतजार करते हैं. गर्मी के मौसम में अधिकारियों के वाहन भी इसी पेड़ के नीचे खड़े होते हैं. सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी और अर्दली भी इसी पेड़ के नीचे बैठकर अधिकारियों का इंतजार करते हैं.

हमारे लिए है बड़ा सहारा

मऊआइमा के रहने वाले संतोष को जमीन के मामले में अक्सर कलेक्ट्रेट आना होता है. वह कहते हैं कि यहां नंबर आने के पहले कई घंटे इंतजार करना पड़ता है. कई बार अधिकारी नहीं मिलते तो उनका इंतजार करने में भी टाइम लग जाता है. ऐसे में इस पेड़ के नीचे बैठकर हम समय आसानी से बिता लेते हैं. सोरांव के शफीक भी अपने काम से आए थे और इस पेड़ के नीचे बैठे थे. बातचीत में उन्होंने बताया कि प्रशासन को ऐसे पुराने पेड़ों का ख्याल रखना चाहिए. समय पर पानी देना जरूरी है. इस पेड़ की वजह से हजारों लोगों को भरी गर्मी में सिर छिपाने का ठिकाना मिल जाता है.

Posted By: Vijay Pandey