-यूपी नीट के दूसरे चरण की काउंसिलिंग में पूरी होगी सीटों की आस

-इस राउंड में चूके तो अगले साल फिर से करनी पड़ सकती है तैयारी

PRAYAGRAJ: यूपी नीट में एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिले के लिए आज से जंग छिड़ेगी। सोमवार से दूसरे राउंड की काउंसिलिंग की शुरुआत हो रही है जो 5 अगस्त तक चलेगी। इस दौरान कैंडिडेट्स को एक बार फिर से मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश का मौका मिलेगा। काउंसिलिंग संपन्न कराने के लिए एसआरएन हॉस्पिटल के टेली मेडिसिन सेंटर में रविवार को दिनभर तैयारियां चलती रहीं।

शुरू होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दूसरे चरण की काउंसिलिंग में 15 से 18 जुलाई के बीच ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। 19 जुलाई को मेरिट लिस्ट जारी करने की संभावित तिथि घोषित की गई है। 22 से 25 जुलाई के बीच कैंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन कराकर मनी डिपॉजिट कराई जाएगी। 29 से 31 जुलाई के बीच काउंसिलिंग के लिए विकल्प भरा जाएगा। यानी च्वॉइस लॉकिंग की प्रक्रिया इस बीच निपटाई जानी है। दो अगस्त को सीट आवंटन का रिजल्ट ऑनलाइन डिक्लेयर किया जाएगा। आवंटन पत्र डाउनलोड किए जाने और एडमिशन लेने की तिथि 5 अगस्त घोषित की गई है।

दोबारा नहीं कराना होगा रजिस्ट्रेशन

जिन लोगों ने प्रथम चरण काउंसिलिंग में रजिस्ट्रेशन कराया था उन्हें दूसरे राउंड में यह प्रक्रिया दोहरानी नहीं पड़ेगी। हालांकि जिनका रजिस्ट्रेशन है लेकिन शुल्क जमा नहीं हुआ, वह इसे जमा कराकर प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। सबसे अहम यह कि जिनको प्रथम चरण में सीट एलॉट हुई थी और एडमिशन नहीं लिया वे पुन: सिक्योरिटी मनी जमा कराकर काउंसिलिंग में प्रतिभाग कर सकते हैं। बैंक ड्राफ्ट केवल नेशनल बैंकों का ही स्वीकार किया जाएगा।

बहुत अधिक नहीं है ऑप्शन

यूपी के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और डेंटल की सीटों में एडमिशन का बहुत अधिक ऑप्शन नहीं बचा है। प्रथम चरण में ही ज्यादातर सीटें भर गई हैं और अब जंग बची हुई सीटों के लिए है। यहां चूके तो फिर अगले साल पुन: नीट में ट्राई करना होगा। प्रयागराज में एसआरएन हॉस्पिटल के टेली मेडिसिन सेंटर को काउंसिलिंग यूनिट बनाया गया है। यूपी में एमबीबीएस की 5565 और डेंटल की 2251 सीटें उपलब्ध हैं।

वर्जन

दूसरे चरण की काउंसिलिंग में कॉलेजों में एडमिशन का मौका मिला है। कुछ की सीटें अपग्रेड हो जाएंगी तो कुछ कैंडिडेट को मनपसंद कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा।

-डॉ आरबी कमल, इंचार्ज काउंसिलिंग

Posted By: Inextlive