पति ने ही मारी पत्‍‌नी को गोली अवैध संबंध से परेशान भतीजे की पत्‍‌नी ने कर लिया था सुसाइड.

- जेल में बंद भतीजे को रिहा कराने को बना रही थी प्रेशर, बच्चों और

- सीसीटीवी ने खोला राज

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: चाची-भतीजे के अवैध संबंध की जड़ें इतनी गहरी हो चुकी थीं कि बाकी रिश्तों पर भारी पड़ने लगीं. भतीजे की पत्‌नी को लव मैरिज करने के चंद महीने के भीतर ही सुसाइड करने जैसा घातक कदम उठाना पड़ गया. इसके चलते भतीजा जेल जेल चला गया तो चाची ने अपने पति पर उसे रिहा कराने को दबाव बनाना शुरू कर दिया. सबको एक साथ खाने में मिलाकर जहर दे देने की बात आयी तो पति को और कुछ नहीं सूझा और उसने पत्‌नी को गोली मारकर हमेशा के लिए उससे पीछा छुड़ा लिया. बचने के लिए भतीजे के रिश्तेदार को मोहरा भी बनाया लेकिन बच्चों ने इशारा दिया और पुलिस ने सख्ती बरती तो पूरी कहानी पलट गयी. पति को आखिरकार जेल जाना पड़ गया.

फाफामऊ में चार अप्रैल को हुआ था मर्डर
शांतिपुरम कालोनी फाफामऊ में गुरुवार चार अप्रैल की देर रात सुषमा सिंह (42) नामक महिला की गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी. घटना के समय वह अपने पति अजय सिंह चंदेल और दोनों बच्चों के साथ शापिंग करके घर लौट रही थी. घटना के बाद सुषमा के पति ने हत्या का आरोप शिवकुटी के रहने वाले नीरज जायसवाल पर लगाया. हत्या कारण उसने अपने जेल में बंद भतीजे को रिहा कराने के लिए पैरवी करने पर मिल रही धमकी को बताया था. अजय के भतीजे की पत्‌नी ने शादी के कुछ दिन बाद ही सुसाइड कर लिया था. इस पर नीरज जायसवाल ने उसके खिलाफ हत्या का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया. पुलिस ने अजय के भतीजे राहुल को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था.

पुलिस गिरफ्त में नीरज तीन रहा दिन
नामजद रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस ने शिवकुटी निवासी नीरज को घटना की रात ही उठा लिया. उससे तीन दिन तक पूछताछ की जाती रही लेकिन उससे पुलिस को मर्डर का कोई सुराग हाथ नहीं लगा. काफी कोशिश के बाद भी पुलिस को नीरज से कुछ हाथ नहीं लगा तो उसने जांच का दायरा बड़ा कर दिया. पति समेत अन्य लोग पुलिस के रडार पर आ गये. पुलिस ने बच्चों को अलग बुलाकर पूछताछ की. घटना के समय वह मृतका के साथ थे. आखिरकार बच्चे टूट गये और बता दिया कि पापा ने ही मर्डर किया है और उन्होंने ही किसी के पूछने पर नीरज का नाम लेने को कहा था.

पुलिस हुई सख्त तो टूट गया अजय
बच्चों से सुराग मिलने के बाद पुलिस ने अजय को पूछताछ के लिए उठा लिया. पुलिस ने कड़ाई की तो अजय टूट गया. एसएसपी अतुल शर्मा के अनुसार अजय ने बताया कि उसकी पत्‌नी सुषमा और भतीजे राहुल के बीच अवैध संबंध था. राहुल ने शिवकुटी की रहने वाली चांदनी जायसवाल से लव मैरिज की थी. इसके बाद भी राहुल और सुषमा के बीच संबंध बने रहे. चाची-भतीजे के बीच अवैध संबंध की भनक चांदनी को लग चुकी थी. इसका उसने विरोध किया तो उसे टॉर्चर किया जाने लगा. इसी के चलते पिछले साल 18 जून को उसने शादी के चंद महीने के भीतर ही फांसी लगाकर जान दे दी थी. इस मामले में चांदनी के भाई नीरज जायसवाल ने राहुल को नामजद करते हुए हत्या की रिपोर्ट दर्ज करायी तो पुलिस ने राहुल को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया.

पूरे परिवार को मार देने की धमकी
पुलिस के अनुसार अजय ने बताया कि उसकी पत्‌नी राहुल के साथ रिश्ते पर खुल्लम-खुल्ला बात करने लगी थी. राहुल को जल्द से जल्द जेल से रिहा कराने के लिए वह अजय पर दबाव बना रही थी. अजय पैरवी भी करता था लेकिन संयोग से राहुल को जमानत नहीं मिल पायी. अजय के अनुसार सुषमा ने धमकी दी थी कि जल्द राहुल की जमानत नहीं हुई तो वह सभी खाने में जहर मिलाकर दे देगी. इस तरह की धमकियां बढ़ने से अजय परेशान हो उठा था. इसी के चलते उसने हत्या जैसा खतरनाक कदम उठाया. पुलिस ने अजय को चालान करके भेज दिया है.

अजय ने ही अपनी पत्‌नी सुषमा की हत्या की है. सीसीटीवी फुटेज और बच्चों के बयान से इसका संकेत मिलने के बाद पुलिस ने पूछताछ की तो उसने यह कुबूल भी कर दिया. हत्या में इस्तेमाल असलहा बरामद कर लिया गया है.
- अतुल शर्मा, एसएसपी, प्रयागराज

Posted By: Vijay Pandey