- गोरखपुर जंक्शन के अलावा कैंट को बनाया जा रहा है सैटेलाइट स्टेशन

- वहीं से चलेंगी पूरब की ओर जाने वाली गाडि़यां

GORAKHPUR: गोरखपुर जंक्शन का बोझ कम करने की कवायदें फेल होती जा रही हैं. सैटेलाइट स्टेशन बनाकर जंक्शन का बोझ कम करने की ख्वाहिश रखने वाले रेलवे की उम्मीद परवान नहीं चाह पा रही है. हालत यह है कि अब पिछले कई साल से रेलवे कैंट को सैटेलाइट स्टेशन बनाने की कवायद तो चल रही है, लेकिन अब तक इसका काम नहीं शुरू हो सका है. हालत यह है कि जंक्शन पर गाडि़यों का बोझ बढ़ता ही जा रहा है, मगर सैटेलाइट स्टेशन अब भी उसी हाल में है, जैसा कि वह पहले था.

मिल चुकी है हरी झंडी

गोरखपुर कैंट और नकहा स्टेशन को सैटेलाइट स्टेशन के तौर पर डेवलप किया जाना है. इसके लिए रेलवे बोर्ड हरी झंडी भी दे चुका है. वहीं मंत्रालय ने बजट में इसके लिए प्रावधान भी किया है. लेकिन इसके बाद भी अब तक इसका काम नहीं शुरू हो चुका है. हालांकि आसपास में तीसरा ट्रैक बनाया जाना है, जिसके लिए जमीन पर से कब्जा हटाकर कुछ काम शुरू हुआ है, लेकिन कैंट स्टेशन को सैटेलाइट स्टेशन के तौर पर डेवलप करने की पहल नहीं हुई है.

जंक्शन का बोझ हो जाएगा कम

रेलवे की इस पहल से गोरखपुर जंक्शन का बोझ कम हो जाएगा. पूरब की ओर से आने वाली पैसेंजर्स और लोकल ट्रेन वहीं रुकने लगेगी, जिससे जंक्शन का बोझ कम हो सकेगा. वहीं यही से पूरब की ओर जाने वाली पैसेंजर्स और लोकल ट्रेन जनरेट होंगे, जिससे कि लोगों को प्लेटफॉर्म और उसकी जानकारी के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा. वहीं लोगों को भी आउटर पर खड़ी ट्रेंस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

यह होने हैं काम

- 25.85 करोड़ से होगा विकास

- बनेगी वाशिंग और पिट लाइन

- एक और रेल लाइन बनेगी

- सर्विस और स्टेशन बिल्डिंग

- स्टेशन पर वीआइपी लाउंज

- स्टेशन तक नई अप्रोच सड़कें

- रैंपयुक्त होगा फुट ओवरब्रिज

Posted By: Syed Saim Rauf