- RPF की इस्कॉर्ट पार्टी को वॉकी-टॉकी सुविधा से किया गया लैस

- अब Radio पर सूचना प्रसारित होते ही होगा Passenger की समस्या का समाधान

GORAKHPUR: रेल सुरक्षा को लेकर रेलवे पूरी तरह सक्रिय हो गई है। इसी का नतीजा है कि देश की अन्य सुरक्षा एजेंसियों की तरह अब आरपीएफ को भी पूरी तरह हाईटेक बनाया जा रहा है। एनईआर जोन की ट्रेंस में चलने वाली इस्कॉर्ट पार्टी के जवानों को शुक्रवार को वॉकी-टॉकी सुविधा से लैस कर दिया गया। जिससे कि चलती ट्रेन में भी बिना मोबाइल नेटवर्क के उनसे तत्काल संपर्क किया जा सके।

तुरंत Solve होगी Problem

अभी तक ट्रेन में इस्कॉर्ट करने वाले आरपीएफ जवान महज सीयूजी मोबाइल के सहारे ही एक दूसरे से संपर्क करते थे। कई बार ट्रेन चलने के दौरान नेटवर्क की खराबी से उनसे संपर्क करना मुश्किल हो जाता था। जिसके चलते सफर के दौरान पैसेंजर्स की समस्या का तत्काल समाधान भी नहीं हो पाता था। लेकिन अब वॉकी-टॉकी मिल जाने से जवान सिर्फ आपस में ी संपर्क नहीं कर सकेंगे, बल्कि ट्रेन के ड्राइवर, गार्ड व आरपीएफ अधिकारियों के संपर्क में भी रहेंगे। इसके लिए रेलवे जंक्शन पर स्थित आरपीएफ पोस्ट पर इंट्रीगेटेड सिक्योरिटी सिस्टम की भी स्थापना कर दी गई है। जिससे कि आरपीएफ के हेल्प लाइन नंबर 182 पर मिलने वाली किसी भी सूचना पर तत्काल प्रभाव से एक्शन लिया जा सके।

वर्जन

आरपीएफ को हाईटेक बनाने के क्रम में एक और कदम बढ़ाया गया है। इस्कॉर्ट पार्टी को भी अब वॉकी-टॉकी सुविधा से लैस कर दिया गया। अब सफर के दौरान भी उनसे तत्काल संपर्क कर सूचनाओं से अवगत कराया जा सकेगा।

- राजाराम, चीफ सिक्योरिटी कमिश्नर, एनईआर

Posted By: Inextlive