-महासमर में वीरचंद पटेल पथ पर खादी के कपड़ों की बढ़ी डिमांड, कुर्ता और पायजामा सिलवाने के लिए मंत्री, नेता और कार्यकर्ताओं की लग रही लाइन

dharmnath.prasad@inext.co.in

PATNA: आमतौर नेताओं की पहचान खादी से होती है. यह बात भी आम है कि खादी पहनने वाले अधिकांश व्यक्ति का सीधा संबंध राजनीति से होता है. जब बात चुनाव की हो तो खादी की चर्चा के बिना अधूरी रह जाती है. लोकसभा का चुनाव हो या विधानसभा का खादी की मांग बढ़ जाती है. बिहार में चुनाव प्रचार जैसे-जैसे जोर पकड़ रहा है खादी के कपड़े की बिक्री की रफ्तार तेज हो रही है. पटना में खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की कई दुकानें हैं लेकिन बिहार से लेकर दिल्ली की राजनीति तय करने वाली वीरचंद पटेल पथ की सड़क पर सालो भर दर्जनों खादी के कपड़े की दुकानें सजी रहती हैं. चुनावी मौसम में इस रोड का आलम यह है कि खादी के कपड़े सिलवाने के लिए नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं तक की भीड़ लगी हुई है. कपड़े की सिलाई करने वाले कारीगरों को खाने तक की फुर्सत नहीं मिल रही है. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने राजधानी के गांधी मैदान, डाक बंगला, मौर्यालोक कंप्लेक्स और वीरचंद पटेल पर खादी की दुकानों पर बिक्री हाल जानने पहुंचा तो पता चला कि चुनाव प्रचार के लिए नेता और कार्यकर्ता थोक में खादी की कपड़े खरीद रहे हैं.

पांच गुना बढ़ गई मांग

वीरचंद पटेल पथ पर कांग्रेस और लोजपा को छोड़कर लगभग सभी पार्टियों का कार्यालय हैं. यहां हर समय पूरे बिहार के नेता से लेकर कार्यकर्ताओं की भीड़ लगी रहती है. इस एरिया में एक दर्जन से अधिक खादी के कपड़े की दुकान सालो भर सजी रहती है. यहां के दुकानदार मो. जियाउर रहमान अंसारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव की वजह से डिमांड बढ़ गई है. हमलोगों को चुनाव का इंतजार रहता है. एक अन्य दुकानदार ने बताया कि खादी की डिमांड लगभग पांच गुना बढ़ गई है. यही सीजन होता है जब हमलोग की कमाई अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा होती है. एक अन्य दुकानदार ने बताया कि लोकसभा की अपेक्षा विधानसभा के चुनाव में ज्यादा कमाई होती है. क्योंकि विधानसभा में ज्यादा प्रत्याशी चुनाव लड़ते हैं.

लौट आई चेहरे पर मुस्कान

चुनाव की घोषणा के बाद कई दिनों तक एनडीए और महागठबंधन के कैंडिडेट का चयन नहीं हो पाया था. इस वजह से कपड़े की मांग नहीं थी. इस वजह से पटना के अधिकांश खादी के कपड़े बेचने वाले दुकानदारों में मायूसी फैली हुई थी. लेकिन अब डिमांड में काफी तेजी आने से इनके चेहरे पर मुस्कान लौट आई है. वीरचंद पटेल पथ पर खादी की दुकान चलाने वाले मोहम्मद वसीम ने बताया कि पटना और आसपास के लोकसभा क्षेत्रों में प्रचार शुरू होते ही मांग में और तेजी आने की उम्मीद है.

Posted By: Manish Kumar