- न्यूरो सर्जरी विभाग का स्थापना दिवस

LUCKNOW: किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में न्यूरो सर्जरी विभाग में बेड्स की किल्लत से निजात मिलेगी। साथ ही पीडियाट्रिक न्यूरो सर्जरी, जैसी पांच नई स्पेशलिटी वाली यूनिट भी खोली जाएंगी। इससे ब्रेन सर्जरी के लिए बेड्स की किल्लत के कारण मरीजों को लौटना नहीं पड़ेगा। केजीएमयू के न्यूरो सर्जरी विभाग के स्थापना दिवस के अवसर पर एचओडी प्रो। बीके ओझा ने यह जानकारी दी।

बढ़ाए गए डॉक्टर

प्रो। बीके ओझा ने बताया कि विभाग में अभी हेड इंजरी केकेस लिए जा रहे हैं। ट्रॉमा सेंटर में दुर्घटना में घायल मरीजों की संख्या बहुत अधिक है। जिसके कारण सभी मरीजों को सर्जरी के लिए लंबी वेटिंग भी थी। अब विभाग में डॉक्टर्स की संख्या बढ़ी है जिसके बाद बेड भी बढ़ाए जाएंगे और बच्चों की सिर की सर्जरी, स्पाइन सर्जरी व एंडोस्कोपी सर्जरी भी की जाएगी। हाल ही में डॉ। राकेश, डॉ। मनीष और डॉ। सुनील ने विभाग में ज्वाइन किया है।

इस अवसर पर जेबी पंत हॉस्पिटल से आए डॉ। दलजीत सिंह ने प्रो। वीएस दवे ओरेशन में बोलते हुए बताया कि सर्जरी से पहले डॉक्टर मरीज के परिजनों से फार्म पर साइन कराते हैं। ताकि कोई दिक्कत होने पर डॉक्टर्स पर आरोप न लगे जबकि इसका मतलब होता है कि मरीज को ऑपरेशन के फायदे और नुकसान की जानकारी दे दी गई है। ताकि मरीज के परिजनों की शंका को दूर कर दिया गया है। इसलिए मरीज को पूरी जानकारी दें। इस अवसर पर डॉ। संजय बिहारी, डॉ। मजहर हुसैन, डॉ। नुजहत हुसैन, डॉ। क्षितिज श्रीवास्तव सहित अन्य लोग मौजूद थे। इस अवसर पर विभाग की ओर से कई सेवा निवृत्त कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।

Posted By: Inextlive