सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राजकीय दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की नई ओपीडी ए-ब्लॉक का किया लोकार्पण

शुरुआत में पीडिया, ईएनटी, मानसिक, चर्म रोग के मरीजों को नई बिल्डिंग में मिलेगी ओपीडी की सुविधा

सभी डिपार्टमेंट्स नई बिल्डिंग में शिफ्ट करने में लगेगा डेढ़ महीना

देहरादून,

राजकीय दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल को आखिरकार नई हाईटेक ओपीडी बिल्डिंग मिल ही गई। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ट्यूजडे को नई बिल्डिंग के ए ब्लॉक का उद्घाटन किया। 4 वर्ष के लम्बे इंतजार के बाद दून हॉस्पिटल को यह बिल्डिंग मिल पाई है। हालांकि हॉस्पिटल के सभी डिपार्टमेंट की ओपीडो को नए भवन में शिफ्ट करने में डेढ़ माह से ज्यादा का समय लग सकता है। ट्यूजडे को पीडिया, ईएनटी, मानसिक, चर्म रोग ओपीडी की शुरुआत हो गई है।

सीएम ने किया लोकार्पण

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ओपीडी ए-ब्लॉक का लोकार्पण किया। उन्होंने ओपीडी के बी-ब्लॉक का काम भी नियत समय में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल में प्रतिदिन औसतन दो से ढाई हजार तक ओपीडी रहती है। नया भवन बनने से मरीजों को सहूलियत होगी।

2015 से चल रहा था काम

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की नई ओपीडी बिल्डिंग का कार्य 2015 में शुरू हुआ था। निर्माण कार्य उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को सौंपा गया था। कभी बजट की कमी और कभी किसी अन्य कारण से काम बहुत धीमी रफ्तार से चला। कुछ माह से हॉस्पिटल मैनेजमेंट और मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के भारी दबाव के बाद फरवरी तक कार्य पूरा करने को कहा गया। आनन-फानन में ए ब्लॉक का कार्य मंडे तक पूरा कर लिया गया, जबकि बी ब्लॉक को पूरा करने में अभी एक से डेढ़ माह का समय लग सकता है। नई बिल्डिंग में रजिस्ट्रेशन, डिस्पेंसरी, रेडियोलाजी, वेटिंग हॉल, मनोरोग, ईएनटी, बाल रोग, चर्म रोग, टीबी एंड चेस्ट, दंत रोग व नेत्र रोग की ओपीडी, प्रशासनिक कार्यालय और लेक्चर थिएटर होंगे।

लोकर्पण के साथ राजनीति शुरू

हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग का लोकार्पण करते ही इसमें राजनीति भी शुरू हो गई है। पूर्व विधायक राजकुमार ने मौजूदा सरकार पर उनके समय लगाया शिलान्यास का पत्थर हटाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि पूर्व सीएम हरीश रावत के समय अस्पताल के नए ओपीडी ब्लॉक का कार्य शुरू किया गया था। उनके अनुरोध पर हरीश रावत ने इस कार्य के लिए पर्याप्त बजट भी उपलब्ध कराया, पर यहां से शिलान्यास का पत्थर तक हटा दिया गया। उन्होंने कहा कि त्रिवेंद्र सरकार पुराने कायरें के शिलापट हटाकर गलत परंपरा शुरू की है।

ओपीडी ब्लॉक में कई सुविधाएं

ओपीडी ब्लॉक में अत्याधुनिक ओपीडी रूम, 150 स्टूडेंट्स के लिए लेक्चरर थिएटर और डेमो रूम बनाए गए हैं। इसके साथ ही सभी ओपीडी रूम को लिफ्ट की सुविधा दी गई है। हॉस्पिटल की पुरानी बिल्डिंग को नई बिल्डिंग से इंटरलिंक किया गया है। मरीजों को अपनी सुविधानुसार डॉक्टर्स को दिखाने का मौका मिलेगा। इसके अलावा जो मरीज जिस भी डॉक्टर्स को दिखाना चाहेगा, वो संबंधित बिल्डिंग में ही रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सभी रजिस्ट्रेशन काउंटर को इंटरलिंक कराया गया है।

Posted By: Inextlive