RANCHI:राज्य के 10वें मुख्यमंत्री के तौर पर रघुवर दास ने रविवार को मोरहाबादी मैदान के फुटबॉल स्टेडियम में अपने चार कैबिनेट सहयोगियों के साथ पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। मंत्री पद की शपथ लेने वालों में नीलकंठ सिंह मुंडा, सीपी सिंह, चंद्रप्रकाश चौधरी और डॉ लुईस मरांडी शामिल थे। मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वादा किया कि दास बन कर झारखंड का विकास करूंगा।

चार मिनट में सीएम ने ली शपथ

राज्यपाल डॉ सैयद अहमद 11.10 बजे समारोह स्थल पहुंचे। इसके बाद मुख्य सचिव सजल चक्रवर्ती ने उनका स्वागत कर शपथ ग्रहण समारोह शुरू करने की घोषणा की। राज्यपाल के आदेश पर प्रधान सचिव ने राज्य के नए मुख्यमंत्री को शपथ ग्रहण करने के लिए बुलाया। इसके बाद रघुवर दास को राज्यपाल ने 11.14 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। चार मिनट में मुख्यमंत्री ने शपथ पत्र पढ़ लिया।

दो आदिवासी विधायक बने मंत्री

राज्य में गैर आदिवासी सीएम के विरोध को शांत करने के लिए मुख्यमंत्री के साथ दो आदिवासी समुदाय के विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इनमें खूंटी के विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा और दुमका विधायक डॉ लुईस मरांडी शामिल हैं। नीलकंठ सिंह मुंडा ने जहां सबसे पहले शपथ लिया, वहीं डॉ लुईस मरांडी ने सबसे बाद में मंत्री पद की शपथ ली। इनके अलावा रांची विधायक सीपी सिंह और रामगढ़ के आजसू विधायक चंद्रप्रकाश चौधरी ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली।

शपथ से पहले रघुवर ने मंदिरों में की पूजा

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए समारोह स्थल पहुंचने से पहले रघुवर दास ने धुर्वा स्थित अपने आवास पर पूजा-अर्चना की। परिवार वालों ने उनकी आरती उतारी। इसके बाद घर से निकलकर रघुवर दास हिनू स्थित संकट मोचन मंदिर पहुंचे, वहां भी उन्होंने पूजा-अर्चना की। फिर हरमू रोड स्थित शनि मंदिर में माथा टेका और पूजा करने के बाद रघुवर दास मोरहाबादी मैदान स्थित फुटबॉल स्टेडियम में बनाए गए शपथ ग्रहण समारोह स्थल पहुंचे।

पीएम ने ट्वीटर पर दी बधाई

रघुवर दास के शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर रघुवर दास और झारखंड की जनता को बधाई दी। सीएम पद की शपथ लेने के बाद समारोह स्थल पर मौजूद केंद्रीय मंत्रियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी रघुवर दास को बधाई दी। बधाई देने वालों में कई सांसद और विधायक भी शामिल थे।

केंद्रीय मंत्रियों व कई राज्यों के सीएम पहुंचे

रघुवर दास के मुख्यमंत्री बनने के गवाह कई केंद्रीय मंत्री और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी बने। समारोह में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, वेंकैया नायडू, राधामोहन सिंह, रामकृपाल यादव, उपेंद्र कुशवाहा, सुदर्शन भगत, महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़णवीस, छत्तीसगढ़ के सीएम रमण सिंह, बिहार से बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी, नंदकिशोर यादव, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, बाबूलाल मरांडी, अर्जुन मुंडा, आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ रवींद्र राय, खूंटी सांसद कडि़या मुंडा, रांची सांसद रामटहल चौधरी, चतरा सांसद सुनील सिंह, गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे, गिरिडीह सांसद रवींद्र पांडेय समेत कई स्थानीय नेता-कार्यकर्ता मौजूद थे।

मोदी के नहीं आने से कार्यकर्ता मायूस

बीजेपी गठबंधन की पूर्ण बहुमत की सरकार पहली बार झारखंड में शपथ ले रही थी, लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समारोह में शामिल नहीं होने से कार्यकर्ताओं में मायूसी साफ झलक रही थी। रघुवर दास को विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद से ही शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की चर्चा थी। लेकिन, दिल्ली में कोहरा अधिक होने के कारण प्रधानमंत्री का विमान उड़ान नहीं भर पाया और वो शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो सके। साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवानी भी समारोह में शामिल नहीं हो पाए। उनके साथ राजनाथ सिंह, राजीव प्रताप रूढ़ी, जयंत सिन्हा समेत कई केंद्रीय मंत्री और पार्टी पदाधिकारी भी कोहरे के कारण रांची नहीं पहुंच पाए।

Posted By: Inextlive