-आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लांच किया गया नया फीचर

-टिकट कैंसिलेशन, तत्काल बुकिंग आदि की मिलेगी जानकारी

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के लिए आईआरसीटीसी ने नया फीचर लांच किया है 'आस्क दिशा'। ये ट्रेन से सफर करने और सफर की प्लानिंग करने वाले पैसेंजर्स के लिए बेहद काम का है। आईआरसीटीसी का आस्क दिशा टिकट बुक करने में आने वाली हर समस्या का जवाब देगा। शनिवार को आईआरसीटीसी द्वारा इस फीचर को लांच किया गया।

दाहिनी ओर दिया है फीचर

'आस्क दिशा' फीचर आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दाहिनी ओर दिया गया है। आश्क दिशा लोगों को टिकट बुकिंग, टिकट कैंसिलेशन, तत्काल टिकट बुकिंग और अन्य समस्याओं का सॉल्यूशन देगा। रेलवे से डिजिटल इंटरैक्शन का यह एक बेहतरीन माध्यम है, जो किसी भी समय यूजर्स की पूरी मदद करेगा।

मिलेगा हर सवाल का जवाब

आईआरसीटीसी का दावा है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस 'आस्क दिशा' का चैट बॉट किसी भी भारतीय सरकारी वेबसाइट के लिए अपनी तरह की पहली पहल है। आस्क दिशा का इस्तेमाल भारतीय रेल यात्री चैट बॉट के जरिए अपना कोई भी सवाल पूछने में कर सकते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आस्क दिशा फीचर शनिवार यानी 13 अक्टूबर को ही लाइव किया गया है। कुछ दिन बाद जल्द ही आश्क दिशा आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एंड्रॉयड ऐप पर इंटीग्रेट किया जाएगा।

टाइप करने होंगे सवाल

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के दाहिनी ओर दिए गए आस्क दिशा पर क्लिक करके रेल यात्री जैसे ही अपने सवाल टाइप करेंगे, उनके सामने उनके जवाब आ जाएंगे। आस्क दिशा से आप पूछ सकेंगे कि तत्काल टिकट बुकिंग के लिए क्या कनेक्शन उपलब्ध है। इसके अलावा आप दूसरे सवाल भी पूछ सकेंगे।

वर्जन

टिकट बुक कराने के दौरान पैसेंजर्स के सामने कई समस्याएं आती हैं। आस्क दिशा लोगों के सवालों का जवाब देते हुए उनकी मदद करेगा। यह आईआरसीटीसी का अनूठा प्रयोग है।

-रितेश कुमार

सीनियर सुपरवाइजर, आईआरसीटीसी एनसीआर

Posted By: Inextlive