आगरा। बहुमंजिला इमारतों में आग लगने पर दमकल विभाग को आग पर काबू पाने के लिए संसाधनों के अभाव से नहीं जूझना होगा। इटली से खरीदी गई अत्याधुनिक दमकल सिटी को मिल चुकी है। नई दमकल मिलने के बाद दमकलकर्मियों का फायरफाइटिंग को लेकर जज्बा काफी बढ़ गया है।

फायरमैन को दी गई ट्रेनिंग

हाइड्रॉलिक फायर व्हीकल को इटली से खरीदा गया है। यह व्हीकल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसे चलाना आसान नहीं है। आम फायर व्हीकल से इसमें सब कुछ अलग है। इसके चलते इस व्हीकल के मिलने के बाद आगरा फायर अधिकारियों ने इसे चलाने के लिए स्पेशल फायरमैन तैयार किए हैं। जो किसी भी बहुमंजिला इमारत में आग लगने पर इस व्हीकल को ऑपरेट करेंगे।

आग बुझाने के साथ बचाएगी लोगों की जान

इस फायर व्हीकल की एक अहम खासियत यह भी है कि यह पहला व्हीकल है, जो फायर फायटिंग के साथ लोगों की जान बचाने के लिए भी सक्षम है। इस व्हीकल के साथ जो किट दी गई हैं, उस किट को पहनकर कितना भी धुआं क्यों न हो, वहां तक फायरकर्मी आसानी से पहुंचेगा। वहां पहुंचकर आसानी से किसी को भी बाहर निकालकर ले आएगा। वहीं जहां भी यह फायरकर्मी पहुंचेगा, वहां लगी आग पर काबू पाने के लिए अलग से दिए गए सिलेंडर से फायर फायटिंग भी कर सकेगा। यानि यह दमकल एक साथ दो-दो काम को बखूबी अंजाम दे सकेगी।

दमकल विभाग की क्षमता

फायर स्टेशन आगरा के पास 16 फायर टेंडर हैं और चार बोलेरो हैं, जो संकरी गलियों के लिए हैं। इन फायर टेंडर में आठ हजार लीटर क्षमता वाले वाटर वाउजर, 2500 से छह हजार लीटर की क्षमता वाले सामान्य फायर टेंडर, बोलेरो फोम टेंडर, 500 लीटर क्षमता वाले मिनी फायर टेंडर हैं।

संकरी गलियों के लिए वाटर मिस्ट

फायर स्टेशन आगरा में संकरे क्षेत्रों के लिए वाटर मिस्ट हैं। वाटर मिस्ट की संख्या चार है। एक वाटर मिस्ट की क्षमता 20 लीटर की है। इन वाटर मिस्ट को चलाने के लिए अलग से फायर कर्मी टे्रंड किए गए हैं।

गर्मी में देहात की भी सेफ्टी

गर्मी के सीजन को देखते हुए फायर

स्टेशन द्वारा देहात क्षेत्रों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। किरावली, खेरागढ़, फतेहाबाद क्षेत्र में 1 मार्च से 30 जून तक के लिए सीजन डयूटी लगाई गई है। यहां पर 2500 से आठ हजार लीटर की क्षमता वाले फायर टेंडर रखे गए हैं।

फायर स्टेशन में इनकी डिमांड

सीएफओ जसवीर सिंह ने बताया काफी हद तक शहर में आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए सक्षम हैं। हाल ही में हमारे द्वारा रेसक्यू टेंडर की डिमंाड भेजी गई हैं, जिसमें कटिंग टूल्स, स्प्रेडिंग टूल्स, लिफ्टर, प्रोक्समेटिव शूट, फेस शील्ड और अन्य सामान मंगाया गया है।

सिटी में सिर्फ चार हाइडे्रंट प्वाइंट

किसी अनहोनी में दमकल को जल्द से जल्द पानी मुहैया कराया जा सके इसके लिए शहर में चार हाइडे्रंट प्वाइंट बनाए गए हैं। इनमें से सबसे बड़ा प्वाइंट सूरसदन पर है, जिसकी क्षमता एक लाख लीटर पानी की है। इसके अलावा हींग की मंडी, लोहामंडी और छीपीटोला में हाइडे्रंट प्वाइंट बनाए गए हैं। लेकिन, इतने बड़े शहर में सिर्फ चार हाइड्रेंट प्वॉइंट कहीं न कहीं दमकल विभाग की तैयारियों पर सवाल खड़े करते हैं।

हर स्टेशन पर स्टाफ की कमी

सीएफओ जसवीर सिंह ने बताया कि सिटी में ईदगाह, शास्त्रीपुरम, फाउंड्रीनगर, बाह और बरहन में रेगुलर स्टेशन हैं। प्रत्येक स्टेशन पर अभी लगभग 10 लोगों की कमी है। अभी नई भर्ती होगी, उसमें से कुछ स्टाफ मिल जाएगा, लेकिन तब तक के लिए स्टाफ की डिमांड की गई है। उन्होंने बताया कि जिला कमांडेट होमगा‌र्ड्स को 10 होमगार्ड स्वीकृत हैं, लेकिन होमगाडर््स नहीं है। पत्र लिखकर 10 के एवज में पांच होमगाडर््स की मांग की गई है।

Posted By: Inextlive