साइकिल से एक्सरसाइज ही नहीं पानी की समस्या भी होगी दूर

2019-02-07T06:02:49+05:30

- बगैर बिजली और सोलर एनर्जी के के भी 15 फीट ऊंचाई पर रखे टैंक में भर सकेंगे पानी

- आरबीएमआई के स्टूडेंट्स ने खोजा इनोवेटिव आइडिया

बरेली:

साइकिल से अब एक्सरसाइज ही नहीं, छत पर रखे वाटर टैंक में भी पानी भर सकेंगे। इसके साथ एक घर से दूसरे घर में भी साइकिल चलाकर पानी पहुंचा सकेंगे। इसी तरह का इनोवेटिव आईडिया आरबीएमआई इंजीनियरिंग के चार स्टूडेंट्स ने खोज निकाला है। इस तकनीक को स्टूडेंट्स ने नॉन इलेक्ट्रिक सेंट्रीफिग्यूल पम्प का नाम दिया है। स्टूडेंट्स ने अपने इस आइडिया का प्रदर्शन बरेली कॉलेज में चल रहे दैनिक जागरण के कार्यक्रम इनोविजन- 2019 में किया.

दो हजार में टेक्निक तैयार

आरबीएमआई से जीटीआई के थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स विवेक सिंह, शोभित कुमार सक्सेना, धर्मेन्द्र कुमार और शेखर शर्मा ने बताया कि नॉन इलेक्ट्रिक सेंट्रीफिग्यूल पम्प दो हजार रुपए की लागत से तैयार हो जाता है। इस पम्प को तैयार करने में अधिक समय भी नहीं लगता है और इसे हर कोई आसानी से खरीद कर यूज भी कर सकता है.

ऐसे आया आइडिया

स्टूडेंट्स बताते हैं कि वह गांव में अक्सर जाते थे, तो पता चलता कि टॉयलेट में पानी नहीं आ रहा। क्योंकि पूरा- पूरा दिन बिजली नहीं आती थी। गांव में लोग इसी डर के चलते टॉयलेट तो बनवा लेते थे, लेकिन पानी का टैंक कैसे भरा जाए इसकी समस्या बनी रहती थी। इस पर चोरों दोस्तों ने सोचा कि क्यों न इस समस्या का कुछ हल निकाला जाए। करीब दो माह तक दोस्तों ने काम करके आइडिया खोज निकाला। उन्होंने साइकिल के पीछे वाले पहिया का टायर निकालकर उसके ऊपर बेल्ट लगाकर नीचे पम्प पर लगा दी। पम्प को हैंडपम्प के जमीन से आ रहे पाइप में जोड़ दिया। इस तरह जब कोई व्यक्ति साइकिल पर बैठकर पैडल चलाएगा तो पम्प से पानी को पन्द्रह फिट की ऊंचाई पर रखे टैंक को आसानी से भरा जा सकता है। इस तरह टैंक भरने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

inextlive from Bareilly News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.