- स्ट्रीट वेंडर्स के लिए बनेगा शहरी पथ विक्रेता प्लान, मिलेगा ठौर, रजिस्ट्रेशन समेत तमाम सुविधाएं

- बनारस समेत 30 शहरों में बनेगा प्लान, तैयारी में जुटा जिला नगरीय विकास अभिकरण

>varanasi@inext.co.in

VARANASI

पटरी दुकानदारों (स्ट्रीट वेंडर्स) की सहूलियत के लिए शहरी पथ विक्रेता प्लान बनेगा। साथ ही नगर पथ विक्रय समिति भी बनेगी। इसमें पटरी दुकानदारों व ठेला-खोमचा वालों को वेंडिंग जोन में दुकान देने, ऑन स्पाट उनका रजिस्ट्रेशन करने समेत तमाम सुविधाएं देने की योजना है। बनारस, लखनऊ, इलाहाबाद, कानपुर, आगरा समेत 30 शहरों को इसके लिए चयनित किया गया है। शासन के निर्देश पर जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) इसकी तैयारी में जुट गया है।

संगठित स्वरूप देने की कवायद

पटरी दुकानदारों व ठेला-खोमचा वालों का बिजनेस संगठित स्वरूप में नहीं है। इनका प्रॉपर तरीके से रजिस्ट्रेशन होने से सरकार को रेवेन्यू भी मिल पाता है। पिछले साल मई में उत्तर प्रदेश पथ विक्रेता नियमावली 2017 लागू की गई। इसमें पटरी दुकानदारों के लिए शहरी पथ विक्रेता प्लान बनाया जाना था, लेकिन कुछ कारणों से प्लान नहीं तैयार हो पाया। अब करीब डेढ़ साल बाद शासन ने सख्त रुख अपनाया तो प्लान धरातल पर उतर पाया। इसका मकसद छोटे दुकानदारों को जगह देना, संगठित स्वरूप देना, सरकार का राजस्व बढ़ाना और उन्हें शोषण से बचाना है।

'सूडा' करेगा मॉनीटरिंग

राज्य शहरी आजीविका मिशन के तहत बनने वाले शहरी पथ विक्रेता प्लान की मॉनीटरिंग स्टेट लेवल पर राज्य शहरी विकास अभिकरण (सूडा) करेगा। जबकि लोकल लेवल पर इसकी जिम्मेदारी जिला नगरीय विकास अभिकरण को दी गई है। इसके लिए सूडा के डायरेक्टर उमेश प्रताप सिंह ने गाइडलाइन और समय भी जारी कर ि1दया है।

इन्क्रोचमेंट के हैं कारण

शहर में जगह-जगह पटरी दुकानदार जाम और अतिक्रमण का कारण बनते हैं। शहर की खूबसूरती भी प्रभावित होती है। कैंट रेलवे स्टेशन के आसपास का एरिया 'नो वेंडिंग जोन' घोषित होने के बावजूद यहां बड़ी संख्या में ठेले-खोमचे वालों ने अवैध कब्जा कर रखा है। नगर निगम और पुलिस की नजर के सामने इनकी दुकानदारी चलती रहती है। यही हाल शहर में कई अन्य जगहों पर भी है। कार्रवाई के नाम पर सिर्फ कोरम पूरा किया जाता है। इससे दुकानदार फिर से उसी जगह पर काबिज हो जाते हैं।

यहां बनेगा वेंडिंग जोन

- दुर्गाकुंड में मॉडल जोन

- इंग्लिशिया लाइन

- भारत सेवाश्रम, सिगरा

- सारनाथ

- डीएलडब्ल्यू

एक नजर

- 136 जगहों पर सिटी में वेंडिंग जोन बनाने की योजना

- 05 जगहों पर टाउन वेंडिंग कमेटी ने दी है मंजूरी

- 104 दुकानदारों को मिलेगा दुर्गाकुंड वेंडिंग जोन में ठौर

पटरी दुकानदारों के लिए शहरी पथ विक्रेता प्लान तैयार किया जा रहा है। फ‌र्स्ट फेज में उन्हें दुर्गाकुंड में बन रहे मॉडल वेंडिंग जोन में दुकानें आवंटित की जाएंगी। स्ट्रीट वेंडर्स का सर्वे कराने के बाद उनका रजिस्ट्रेशन भी होगा।

केएस परिहार, परियोजना अधिकारी, डूडा

Posted By: Inextlive