- एलडीए की संपत्तियों का किराया बढ़ाए जाने का मामला

- तैयार प्रस्ताव में किराये की दरों में दोगुना तक होगी वृद्धि

LUCKNOW:

एलडीए की ओर से अपनी संपत्तियों का किराया बढ़ाए जाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जो प्रस्ताव तैयार है, उससे साफ है कि किराये में दो गुना तक वृद्धि होगी। किराये की नई दरों से जुड़ी लिस्ट को विधिक परीक्षण के लिए भेजा गया है। दीपावली के बाद किराये की नई दरें लागू किए जाने की तैयारी हो रही है।

बैठक में हुआ था मंथन

हाल में ही संपत्तियों की किराया वृद्धि को लेकर एलडीए में बैठक हुई थी। इसके साथ ही वीसी के निर्देश पर सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी भी बनाई गई थी, जिसने किराया वृद्धि से जुड़े बिंदुओं पर होमवर्क करते हुए फाइनल दरें तैयार कर ली हैं। किराया वृद्धि को लेकर दो बिंदुओं पर होमवर्क किया गया है। एक तो निगम की तर्ज पर किराया बढ़ाया जाएगा, वहीं दूसरी तरफ कॉलोनी वाइस कारपेट एरिया निकालकर किराया तय किया जाएगा। इस दिशा में किराया वृद्धि का कदम डीएम सर्किल रेट के हिसाब से उठाया जाएगा।

दो गुना ही बढ़ेगा

एलडीए अधिकारियों की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि संपत्तियों के किराए में तीन गुना नहीं बल्कि दो गुना ही वृद्धि की जाने की प्लानिंग की गई हैं। इसके अनुसार ही नई दरें भी तैयार की गई हैं। विधिक परीक्षण होते ही दीपावली के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। इसके बाद नई दरों के हिसाब से ही किराया वसूला जाएगा।

किराये की नई दरों को लेकर रिपोर्ट तैयार कर ली गई हैं और अब इसे विधिक परीक्षण के लिए भेजा गया है। विधिक परीक्षण की प्रक्रिया पूरी होते ही दीपावली के बाद नई दरों को लागू कर दिया जाएगा।

राजीव कुमार, ओएसडी, एलडीए

Posted By: Inextlive