-आईएमए हॉल में मित्थल कैंसर सेंटर द्वारा आयोजित किया गया मेरठ ऑकोकॉन-2016

-फेफड़ों और आहार नाल में कैंसर के बढ़ रहे मामले, विशेषज्ञों ने दिए बचाव के सुझाव

Meerut : विश्व में दो करोड़ लोग कैंसर से पीडि़त हैं। इनमें से हर साल 90 लाख लोग बढ़ते प्रदूषण, बदलती जीवन शैली, मसालेदार खानपान, धूम्रपान आदि व्यसनों से जुड़ जाते हैं। इस वर्ष 40 लाख लोगों की मौत कैंसर से हुई है। देश में एक लाख की आबादी में 70-80 व्यक्ति कैंसर से पीडि़त हैं। हर साल करीब एक लाख लोग कैंसर की चपेट में आ रहे हैं। कैंसर से मरने वालों में करीब 34 प्रतिशत धूम्रपान, शराब के सेवन, अत्यधिक मांसाहार से आहार नली और फेफड़ों में होने वाले कैंसर से पीडि़त शामिल हैं। रविवार को मेरठ में आयोजित मेरठ ऑकोकॉन-2016 में फेफड़ों और आहार नली में होने वाले कैंसर के बारे में चर्चा की गई और विशेषज्ञों ने बचाव के उपाय सुझाए।

जागरुकता ही बेहतर बचाव

मित्थल कैंसर सेंटर और सेठ हीरालाल मित्थल चैरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा कैंसर जागरुकता के तहत रविवार को 'मेरठ ऑकोकॉन-2016' का आयोजन किया गया। आईएमए हॉल में इस कार्यशाला का आठवां संस्करण आयोजित किया गया। वर्कशॉप में फेफड़ों और आहार नली में होने वाले कैंसर के संबंध में विशेषज्ञों ने पहचान और बचाव की जानकारी दी। कार्यशाला का उद्घाटन वरिष्ठ चिकित्सक और नगीना से सांसद डॉ। यशवंत सिंह ने किया। टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल मुंबई के डॉ। जार्ज, गंगाराम हॉस्पिटल दिल्ली के डॉ। श्याम अग्रवाल, डॉ। अरविंद कुमार, डॉ। एसपी गुप्ता, मित्थल कैंसर सेंटर के निदेशक डॉ। उमंग मित्थल आदि ने किया।

करें पहचान

-फेफड़ों और आहार नली में कैंसर के मरीज का वजन तेजी से घटता है, -पानी और खाना निगलने में दिक्कत होती है।

-भूख लगना बंद हो जाता है।

-शरीर के भाग में गांठ होना।

-पेट और छाती में लगातार जलन होना।

-इलाज के बावजूद आवाज का फटा रहना।

बचाव

गंगाराम हॉस्पिटल से आए डॉ। अरविंद कुमार ने बताया कि आहार नली के कैंसर की शुरुआती स्टेज में ही रोबोटिक सर्जरी, मिनिमल इनवेसिक सर्जरी द्वारा उपचार किया जा सकता है। फेफड़े में कैंसर का पर्सनलाईज्ड ट्रीटमेंट कर इलाज किया जाता है। डॉ। श्याम अग्रवाल ने बताया कि सही इलाज से चौथी स्टेज का मरीज भी दस साल तक ठीक रह सकता है। इस दौरान मौजूद डॉक्टर्स के सवालों का एक्सपर्ट ने जबाव दिया तो जांच और इलाज संबंधी नई जानकारियां दीं।

Posted By: Inextlive