श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्चढ्ढ॥न्क्त्रस्॥न्क्त्रढ्ढस्नस्न/क्कन्ञ्जहृन्: नए साल जून में मानसून के ठीक पहले पटना को एक नए बाईपास की सौगात मिल जाएगी। बगैर एनएच-30 के आप एनएच-30 ए पर पहुंच जाएंगे और वाया दनियावां होते हुए बिहारशरीफ या फिर इस्लामपुर-हिलसा से आगे फर्राटा भर सकेंगे। जून महीने से बिहटा-सरमेरा सड़क (एसएच-78) परिचालन के लिए उपलब्ध हो जाएगी। सीएम नीतीश कुमार ने स्वयं शनिवार को इस सड़क का निरीक्षण किया और निर्माण की मॉनीट¨रग कर रहे बिहार राज्य पथ विकास निगम के अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए।

डुमरी से सरमेरा जाएगी सड़क

बिहार राज्य पथ विकास निगम (बीएसआरडीसी) ने यह तय किया है कि यह सड़क फिलहाल पटना के डुमरी से आरंभ होगी। डुमरी, पटना-गया-डोभी सड़क से जुड़ा है। डुमरी से आरंभ होकर सड़क सरमेरा तक जाएगी। यह दूरी 66 किमी की है। वैसे बिहटा सरमेरा सड़क की कुल लंबाई 92 किमी है। पर बिहटा से डुमरी तक सड़क निर्माण के मामले में जमीन अधिग्रहण का पेच है। इसलिए इस 26 किमी के स्ट्रेच में सड़क का निर्माण जमीन अधिग्रहण के बाद किया जाएगा। इससे इस क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा।

दस मीटर चौड़ी है सड़क

डुमरी से सरमेरा के बीच सड़क दस मीटर चौड़ी है। सात मीटर की सड़क को दो लेन की सड़क कहा जाता है। आरंभ में इस सड़क का निर्माण दो लेन में ही किया जाना था पर बाद में इसे तीन लेन में बनाया जाना तय हुआ। वैसे भविष्य में चार लेन की सड़क बनाए जाने को ले भी जमीन उपलब्ध है।

क्या होगा इस सड़क का फायदा

वर्तमान में पटना से वाया बिहारशरीफ होते हुए नवादा या फिर झारखंड व हिलसा-इस्लामपुर जाने के लिए पटना-बख्तियारपुर फोर लेन सड़क का इस्तेमाल किया जाता है। फतुहा से एनएच-30 ए होते हुए वाहन आगे बढ़ते हैं। डुमरी-सरमेरा सड़क बन जाने से अब फतुहा होते हुए बख्तियारपुर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। पटना-गया सड़क पकड़ कर सीधे डुमरी पहुंच आगे की ओर सहजता से बढ़ा जा सकेगा। इस सड़क से पटना से दनियावां की दूरी भी अपेक्षाकृत कम हो जाएगी। पटना-गया सड़क का निर्माण फोर लेन में हो रहा है और दनियावां से आगे निकलने पर एनएच-30 ए भी विश्व बैंक की मदद से नए सिरे से बन रहा है। दनियावां में एक आरओबी का भी निर्माण होना है।

Posted By: Inextlive