पुरकाजी से मुरादनगर तक गंगनहर पटरी की दाईं रोड पर सड़क निर्माण को प्रदेश सरकार की मंजूरी

114 किमी। दाईं लेन बनेगी

7 मीटर चौड़ी होगी सड़क

290 करोड़ रुपये होंगे खर्च

3 जनपदों से गुजरेगी सड़क

पेड़ कटान और वन विभाग की जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया के लिए होगा सर्वे

Meerut। गंगनहर पटरी पर 114 किमी लंबी दाई लेन का निर्माण कार्य जल्द आरंभ होगा। शासन से मंजूरी मिलने के बाद पीडब्ल्यूडी ने इस दिशा में प्रयास तेज कर दिए हैं। डीएम अनिल ढींगरा के निर्देशन में पीडब्ल्यूडी और वन विभाग की टीम भी सड़क की राह में आ रहे पेड़ों का चिह्नांकन जल्द शुरू करेगी।

डीपीआर हुई मंजूर

मुजफ्फरनगर के पुरकाजी से मुरादनगर तक करीब 114 किमी लंबी गंगनहर पटरी की दाई लेन के निर्माण कार्य को सरकार की मंजूरी मिल गई है। नेशनल हाइवे 58 पर बढ़ रहे वाहनों के दबाव और कांवड़ यात्रियों की सुविधा के लिए गंगनहर की दोनों पटरियों पर सड़क का निर्माण प्रस्तावित था। पूर्व सपा सरकार के कार्यकाल में गंगनहर की बाई पटरी पर निर्माण कार्य आरंभ हो गया था। अब मौजूदा प्रदेश सरकार ने दाई पटरी पर भी 7 मीटर चौड़ी सड़क निर्माण के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। इस योजना में सरकार करीब 289.64 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

तीन जिले आएंगे

उत्तराखंड सीमा से सटे मुजफ्फरनगर जनपद के पुरकाजी से सड़क का निर्माण शुरू होगा, जो मुजफ्फरनगर, मेरठ और गाजियाबाद जनपदों से होकर गुजरेगी। पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता अशोक कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस सड़क का निर्माण कार्य शासन की मंजूरी मिलते ही शुरू कर दिया जाएगा। डीपीआर मंजूर हो चुकी है। विभिन्न विभागों से मंजूरी के लिए प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। गौरतलब है कि गंगनहर की बाई लेन का निर्माण कार्य 2018 में ही पूर्ण हुआ था।

वन विभाग के साथ जॉइंट सर्वे

कांवड़ पटरी मार्ग की दाई लेन के लिए पीडब्ल्यूडी के साथ वन विभाग जल्द सर्वे आरंभ करेगा। डीएफओ अदिति शर्मा ने बताया कि शासन का निर्देश मिलते ही यह सर्वे आरंभ कर दिया जाएगा।

केंद्र की मंजूरी जरूरी

गौरतलब है कि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय में प्रोटेक्टेड फोरेस्ट (पीएफ) श्रेणी में दर्ज गंगनहर पटरी पर पेड़ों के कटान और वन विभाग की भूमि के अधिग्रहण के लिए केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की मंजूरी लेनी होगी। डीएफओ ने बताया कि प्रदेश सरकार के अनुमोदन के बाद फाइल मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रालय भेजी जाएगी।

Posted By: Inextlive